logo-image

प्रोजेक्ट टाइगर की तर्ज पर प्रोजेक्ट गाय की परियोजना होगी शुरू : केंद्र राज्य मंत्री हंसराज अहिर

राज्य मंत्री हंसराज अहिर ने कहा कि सरकार 'प्रॉजेक्ट टाइगर' की तर्ज पर 'प्रॉजेक्ट गाय' शुरू करने और प्रत्येक राज्य में 'गाय अभ्यारण्य' की स्थापना करने का विचार कर रही है।

Updated on: 21 Apr 2017, 01:49 PM

नई दिल्ली:

केंद्र राज्य मंत्री हंसराज अहिर ने गौ रक्षक द्वारा हिंसा की बढ़ती घटनाओं और गायों के कत्ल पर प्रतिबंध लगाने की मांगों पर हो रही राष्ट्रव्यापी बहस पर अपनी बात रखी। राज्य मंत्री हंसराज अहिर ने कहा कि सरकार 'प्रोजेक्ट टाइगर' की तर्ज पर 'प्रोजेक्ट गाय' शुरू करने और प्रत्येक राज्य में 'गाय अभ्यारण्य' की स्थापना करने का विचार कर रही है।

और पढ़ें: अलवर कांड के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार से पूछा क्यों ना गोरक्षक दलों को बैन कर दिया जाए?

अहिर ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए अपने इंटरव्यू में कहा, 'हमने यह सोचा था, और काफ़ी दिन से हम इस पे काम भी कर रहे हैं। गौ हत्या पर रोक लगाने में सबसे बड़ा अड़ंगा यह आता है की इनको पाले कौन? इसके लिए एक गौ अभ्यारण्य बनाने की ज़रूरत है और चारा, उसका भी संग्रह करना पड़ेगा। हर स्टेट में गौ अभ्यारण्य होना चाहिए तभी गौ हत्या पर रोक लगाना संभव होगा।'

अहिर ने कहा,'हम प्रोजेक्ट टाइगर की तर्ज पर प्रॉजेक्ट गाय की शुरुआत कर सकते हैं जिससे किसान बूढ़ी गायों को बेचने के लिए नही जाएगा'।

अहिर ने कहा, 'मैंने पर्यावरण मंत्रालय से इस मामले पर चर्चा की है और हम इस प्रस्ताव में तेजी लाने की योजना बना रहे हैं।' उन्होंने कहा कि एक चारा (खाद्य) बैंक भी स्थापित किया जा सकता है।

और पढ़ें: राजस्थान की वसुंधरा सरकार गायों की देखभाल के लिए प्रॉपर्टी पर वसूलेगी सरचार्ज