logo-image

एक और मिग 21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्‍त, दोनों पायलट सुरक्षित

मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर में बुधवार को मिग 21 लड़ाकू प्रशिक्षण विमान क्रैश हो गया. गनीमत यह रही कि विमान के दोनों पायलट सुरक्षित बच गए.

Updated on: 25 Sep 2019, 11:46 AM

नई दिल्‍ली:

मध्य प्रदेश के ग्‍वालियर शहर में भारतीय वायुसेना का मिग 21 ट्रेनर विमान आज बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. गनीमत यह रही कि एक ग्रुप कैप्टन और एक स्क्वाड्रन लीडर दोनों पायलट सुरक्षित बच निकलने में कामयाब रहे. बताया जा रहा है कि मिग 21 विमान अपनी रुटीन गश्‍त पर निकला था. मिग 21 में एक ग्रुप कैप्टन और एक स्क्वॉड्रन लीडर थे. इस साल मिग क्रैश होने की यह तीसरी घटना है. 

बता दें कि वायुसेना का मिग-21 ही विंग कमांडर अभिनंदन भी उड़ा रहे थे, जब वह क्रैश हो गया था और अभिनंदन इजेक्‍ट होकर पाकिस्‍तान में जा गिरे थे. इसके बाद मार्च में राजस्थान के बीकानेर में भी एक मिग-21 क्रैश हुआ था. आम तौर पर मिग विमानों के क्रैश होने की खबर सुनने को मिलती रहती हैं.

यह भी पढ़ें : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू

बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना करीब पांच दशक पुराने इन विमानों को बदलने की मांग लंबे समय से कर रही है. 'फ्लाइंग कॉफिन' के तौर पर बदनाम इन विमानों को एचएएल द्वारा निर्मित देसी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस से बदलने की मांग की जा रही है.