News Nation Logo

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को मिला पद्म भूषण, 2023 में आएंगे भारत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Oct 2022, 02:18:20 PM
satya nadela

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को घोषणा की है कि कंपनी के सीईओ सत्य नडेला को भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण मिला है और वह अगले साल जनवरी में भारत आने की योजना बना रहे हैं. भारत में समावेशी विकास को सशक्त बनाने में डिजिटल प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा करने के लिए नडेला ने सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत टीवी नागेंद्र प्रसाद से मुलाकात की.

प्रसाद से मुलाकात के बाद नडेला ने एक बयान में कहा, हम ऐतिहासिक आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी बदलाव के दौर में जी रहे हैं. उन्होंने कहा, अगले दशक को डिजिटल तकनीक से परिभाषित किया जाएगा. भारतीय उद्योग और हर आकार के संगठन कम लागत में अधिक करने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी की ओर रुख कर रहे हैं, जिससे अंतत: अधिक नवाचार और फ्लेक्सिबिलिटी आएगी.

चर्चा भारत के विकास पथ और वैश्विक राजनीतिक और प्रौद्योगिकी लीडर बनने की देश की क्षमता पर केंद्रित थी.

बैठक के दौरान, नडेला को औपचारिक रूप से विशिष्ट सेवा के लिए भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण भी मिला. नडेला को इस साल की शुरुआत में 17 पुरस्कार विजेताओं में से एक नामित किया गया था.

नडेला ने कहा, पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त करना और इतने सारे असाधारण लोगों के साथ पहचाना जाना एक सम्मान की बात है. मैं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और भारत के लोगों का आभारी हूं और अधिक हासिल करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में मदद करने के लिए पूरे भारत में लोगों के साथ काम करना जारी रखने के लिए तत्पर हूं.

उनकी जनवरी 2023 में भारत की यात्रा करने की योजना है, जो लगभग तीन वर्षो में देश की उनकी पहली यात्रा होगी.

First Published : 20 Oct 2022, 02:18:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.