logo-image

इक्वाडोर, मेक्सिको नौवें दौर की वार्ता में व्यापार समझौते के करीब

इक्वाडोर, मेक्सिको नौवें दौर की वार्ता में व्यापार समझौते के करीब

Updated on: 31 May 2022, 09:10 AM

क्विटो:

इक्वाडोर के उत्पादन, विदेश व्यापार, निवेश और मत्स्य पालन मंत्रालय ने कहा कि क्विटो में 23 से 27 मई को आयोजित नौवें दौर की वार्ता में इक्वाडोर और मेक्सिको ने उत्पादक एकीकरण समझौते की दिशा में काफी प्रगति की है।

मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, दोनों देशों की बातचीत करने वाली टीमों ने उच्च स्तरीय तकनीकी बैठकें कीं जिसमें समझौते को सफल करने की ²ष्टि से महत्वपूर्ण प्रगति हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम दौर की बातचीत में बाजार पहुंच, उत्पत्ति के नियम, स्थायी मछली पकड़ने, वाणिज्यिक रक्षा, संस्थागत मामले और सेवाओं और निवेश जैसे मुद्दों को संबोधित किया गया।

मंत्रालय ने कहा कि मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर और इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने उत्पादक एकीकरण समझौते पर पहुंचकर अपनी-अपनी अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए बातचीत का आग्रह किया।

वार्ता में मेक्सिको के उप विदेश व्यापार मंत्री, लूज मारिया डे ला मोरा और उनके इक्वाडोर के समकक्ष डैनियल लेगार्दा के साथ-साथ दोनों देशों के निजी उत्पादक क्षेत्रों के प्रतिनिधि भी शामिल थे।

व्यापार समझौते की दिशा में 2019 में बातचीत शुरू हुई, जो इक्वाडोर के लिए एक पूर्ण सदस्य के रूप में प्रशांत गठबंधन व्यापार ब्लॉक में प्रवेश करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

चिली, कोलंबिया, मैक्सिको और पेरू को मिलाकर, यह ब्लॉक दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है और लैटिन अमेरिका और कैरेबियन के सकल घरेलू उत्पाद का 38 प्रतिशत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.