logo-image
लोकसभा चुनाव

IMD Alert: अप्रैल महीने में सूरज दिखाएगा अपना प्रभाव, जानें मौसम विभाग का अलर्ट

जानकारी के मुताबिक लोगों को अप्रैल और जून के महीने भीषण गर्मी की मार झेलना पड़ेगा.

Updated on: 01 Apr 2024, 06:49 PM

नई दिल्ली :

IMD Alert:  अप्रैल का महीना शरू हो चूका है. लोगों को दोपहर के समय में सूरज की तपिश सताने लगी है. कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में सूरज आग बरसाना शुरू कर देगा. इसके साथ ही लू चलने की भी संभावना है. इस संबंध में मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में हीटवेब देखने को मिलेगा. इसके साथ ही अगले 15 से 20 दिनों में न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री का इजाफा देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए गर्मी का अलर्ट जारी किया है. 

जानकारी के मुताबिक लोगों को अप्रैल और जून के महीने भीषण गर्मी की मार झेलना पड़ेगा. इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा असर सेंट्रल और वेस्टर्न जोन में दिखाई देने वाला है. मौसम विभाग के निदेशक मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि अप्रैल और जून में देश के ज्यादातर हिस्सा में न्यूनतम तापमान के साथ ही अधिकतम तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा. 

मौसम विभाग का अलर्ट

निदेशक पात्रा ने कहा कि वेस्टर्न हिमालय के एरिया में, नॉर्थ ईस्ट स्टटे और नॉर्थ ओडिशा के कुछ जगहों पर तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा. इसके साथ ही अधिकतम तापमान्य सामान्य टेंपरेचर से कम रहेगा. आने वाले तीन महीनों में मैदानी एरिया के ज्यादातर हिस्सों में गर्म हवाएं चलने की आशंका दिखाई दे रही है. इसके साथ ही जून के महीने में गर्म हवाओं के साथ ही लू चलते हुए देखा जा सकता है. 

इन जगहों पर असर

मौसम विभाग ने कहा है कि गुजरात, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, सेंट्रल महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और नॉर्थ छत्तीसगढ़ में गर्मी का असर सबसे अधिक देखने को मिलेगा. यहां के लोगों का गर्मी से बुरा हाल होने वाला है. आपको बता दें कि अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी का असर देखने को मिलने लगता है. मौसम विभाग के मुकताबिक देश के सेंट्रल और साउथ पार्ट में गर्मी का प्रभाव सबसे अधिक देखनों को मिलेगा. ऐसे मौसम में घर से निकलने से पहले शरीर को पूरी तरह से ढक लें. इसके साथ ही पानी साथ में लेकर चलें.