logo-image

Hamoon cyclone : हामुन चक्रवात पर मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अपडेट, इन राज्यों में बदलेगा मौसम!

हामून चक्रवात कल यानी बुधवार को बांग्लादेश से टकराएगा. उस समय 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

Updated on: 24 Oct 2023, 07:44 PM

नई दिल्ली:

हामुन चक्रवात को लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट दिया है. मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि भीषण चक्रवात फिलहाल उत्तर-पश्चिमी और इससे जुड़े उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात हमून कल शाम से आज तक भीषण चक्रवात का रूप ले चुका है. जानकारी के मुताबिक, चक्रवात की तीव्रता अभी और बढ़ेगी. यह चक्रवात कल यानी बुधवार को बांग्लादेश से टकराएगा. उस समय 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

इन राज्यों में बारिश की संभावना

इस चक्रवात के साथ एक और चक्रवात आएगा, हालांकि माना जा रहा है कि यह चक्रवात काफी हल्का है. इसका असर ज्यादा नहीं होगा. लेकिन चक्रवात हमून के कारण कई इलाकों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और नागालैंड के साथ-साथ असम के दक्षिणी हिस्सों में भी आज और कल भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

तेज चलेंगी हवाएं

इसके साथ ही हवा की गति भी काफी तेज होगी. मौसम विभाग के मुताबिक यहां हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. हालांकि, राहत की बात यह है कि उत्तर-पूर्व भारत के लिए चेतावनी दी गई है। वहीं, तमिलनाडु और केरल में अगले 24 घंटों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. इन राज्यों में भी मौसम विभाग और अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं. 

ये भी पढ़ें- आंधी में उड़कर पड़ोसी की छत पर गिरा टिन शेड, बाल-बाल बची शख्स की जान

हामुन चक्रवात नाम किसने दिया?

चक्रवात हामुन चक्रवात का नाम ईरान ने दिया है. इस तूफान के बारे में 22 अक्टूबर को ही अपडेट दिया जा रहा है. आज के अपडेट में कहा गया है कि 25 अक्टूबर को मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल सकता है. देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी. इस तूफान को लेकर जिन राज्यों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है, वहां के अधिकारी एक्टिव मोड पर हैं.