logo-image

पंजाब और हरियाणा में पारा सामान्य से नीचे, दिल्ली में 14 साल में सबसे सर्द नवंबर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 14 वर्षों में नवंबर के महीने में सबसे कम है.

Updated on: 21 Nov 2020, 06:58 AM

दिल्ली:

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में कई स्थानों पर शुक्रवार को तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. वहीं राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 14 वर्षों में नवंबर के महीने में सबसे कम है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 29 नवंबर 2006 के बाद यह पहला मौका है जब दिल्ली का तापमान नवंबर में इतना कम हुआ है. 29 नवंबर 2006 को यहां का न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया ग या था.

यह भी पढ़ें: कोरोना को लेकर सावधान! त्योहार और सर्दी के मौसम में खुद को रखें सेफ, डॉ हर्षवर्धन की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में इस मौसम में पहली बार शीत लहर के आसार हैं. आम तौर पर मैदानी इलाकों में लगातार दो दिन जब तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम रहे और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है तब मौसम विभाग शीतलहर की घोषणा करता है. श्रीवास्तव ने कहा कि यह मानदंड शुक्रवार को पूरा हो गया. अगर शनिवार को भी स्थिति ऐसी ही रहती है तो हम शनिवार को शीत लहर की घोषणा करेंगे.

दिल्ली में पिछले साल नवंबर में न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसी तरह 2018 में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस और 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आंकड़ों के अनुसार, अब तक नवंबर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस 28 नवंबर 1938 को दर्ज किया गया था. मौसम पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ के एक विशेषज्ञ महेश पालावत ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र की ओर से बर्फीली हवाओं के आने के कारण तापमान में गिरावट आई और शनिवार तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: गर्मी हो या सर्दी, कोरोना वायरस के प्रसार में मौसम प्रभावी भूमिका नहीं निभाता, क्योंकि...  

उन्होंने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 23 नवंबर को उत्तर पश्चिमी भारत की ओर आ रहा है. इससे न्यूनतम तापमान में कुछ वृद्धि होने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के अनुसार, इस महीने 16 नवंबर को छोड़कर न्यूनतम तापमान बादलों के अभाव में सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहा है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में शीतलहर जारी है तथा केलांग और काल्पा जैसे पर्यटन स्थलों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. शिमला में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजस्थान के कई इलाकों में रात के तापमान में कमी आई है और राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस या उससे कम दर्ज किया गया. विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 24 घंटों में रात के तापमान में और गिरावट होने का अनुमान है. हरियाणा और पंजाब में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे है.