News Nation Logo

यूरोपीय संसद के सदस्य ने यूरोपीय संघ-अमेरिका के संबंधों पर उठाए सवाल

यूरोपीय संसद के सदस्य ने यूरोपीय संघ-अमेरिका के संबंधों पर उठाए सवाल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Oct 2021, 02:45:01 PM
Member of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ (ईयू) और अमेरिका के बीच संबंधों में दरार आ गई है, क्योंकि यूरोपीय संसद (एमईपी) के कुछ सदस्यों ने संघ से अधिक स्वराज्य के साथ खुद को फिर से साथ आने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन के हाल ही में एकतरफा कदमों से निराश, विशेष रूप से त्रिपक्षीय ऑस्ट्रेलिया-यूनाइटेड किंगडम-यूनाइटेड स्टेट्स (एयूकेयूएस) सुरक्षा साझेदारी पर हस्ताक्षर और अफगानिस्तान से सैन्य को बुलाकर झटका दिया। जिसके बाद यूरोपीय संसद ने मंगलवार को ट्रान्साटलांटिक साझेदारी पर बहस करते हुए ढाई घंटे तक अपना पहला अक्टूबर पूर्ण सत्र शुरू किया।

बेल्जियम के एमईपी हिल्डे वॉटमैन ने कहा, मैं राष्ट्रपति (जो) बाइडेन से नाराज हूं।

वॉटमैन ने आगे कहा, अफगानिस्तान से अपनी वापसी की घोषणा करते समय बाइडेन प्रशासन ने अपने यूरोपीय भागीदारों से सलाह-मशविरा नहीं किया और एयूकेयूएस सौदे में यूरोपीय लोगों को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया। इसके अलावा, उन्होंने यूरोपीय स्टील पर अमेरिकी टैरिफ को खत्म करने का कदम भी नहीं उठाया।

जर्मन एमईपी बर्नड लैंग ने यूरोपीय संघ और अमेरिका के बीच व्यापार विवादों पर मजाकिया अंदाज में कहा कि हनीमून खत्म हो गया है।

स्टील टैरिफ को लेकर लैंग ने कहा कि यदि नवंबर के अंत तक कोई समाधान नहीं मिला, तो यूरोपीय संघ अपने काउंटर उपायों को दोगुना कर देगा। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के साथ अमेरिकी पनडुब्बी सौदा निश्चित रूप से ऐसा कुछ नहीं है, जिसने हमारे संबंधों को और अधिक स्थिर बनाने में मदद की है।

यूरोपीय संसद में आइडेंटिटी एंड डेमोक्रेसी ग्रुप के मैक्सिमिलियन क्रा ने शुद्ध विचारधाराओं के बजाय वास्तविक हितों के आधार पर अमेरिका के साथ साझेदारी का आह्वान किया है।

क्राह ने कहा कि उनका मानना है कि दुनिया में अलग-अलग परंपराएं हैं और पश्चिमी लोगों को अन्य विचारों से सीखने और सुनने की जरूरत है।

साथ ही उन्होंने कहा, इस पृथ्वी पर आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका बातचीत करने की कोशिश करना है और यह कल्पना नहीं करना है कि हम केवल वही लोग हैं, जो वास्तविक सच्चाई जानते हैं।

यूरोपीय संसद में वामपंथी समूह के क्लेयर डेली ने याद दिलाया कि अमेरिकी राज्य एक ऐसा देश है जो अफगानिस्तान और इराक में अमेरिकी युद्ध अपराधों के बारे में जानकारी प्रकाशित करने के लिए जूलियन असांजे के खिलाफ जासूसी के मामले को बेरहमी से आगे बढ़ा रहा है और साजिशों को बदलने और अवैध प्रतिबंध लगाने की साजिश रच रहा है।

उन्होंने आगे कहा, अमेरिकी और यूरोपीय वर्चस्व खत्म हो गया है। हम एक अलग, मल्टीपोलर दुनिया में रहते हैं, जो पहले से कहीं अधिक इंटरकनेक्टेड है। मुख्य चुनौती जलवायु परिवर्तन है। इसके माध्यम से प्राप्त करने के लिए सहयोग की आवश्यकता होगी, प्रतिस्पर्धा की नहीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Oct 2021, 02:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.