News Nation Logo

दिल्ली के हैप्पीनेस क्लास में शामिल हुईं मेलानिया ट्रंप, भारतीय शिक्षा को लेकर कही ये बड़ी बात

सरकारी स्कूल के कार्य़क्रम में मेलानिया पुहंची. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत नमस्ते से की.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 25 Feb 2020, 01:46:17 PM
मेलानिया ट्रंप

मेलानिया ट्रंप (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर आए हैं. वे दो दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं. दौरे का आज दूसरा और अंतिम दिन है. जहां एक तरफ पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस में वैश्विक डील कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप (Melania trump) दिल्ली के नानकपुरा में सरकारी स्कूल में हैप्पीनेस क्लास में शामिल हुईं. वे बच्चों के साथ क्लास में शामिल हुईं. उन्होंने बच्चों से मुलाकात की. बच्चों से बातचीत की.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप का पारंपरिक स्वागत, राजघाट पर बापू को पुष्पांजलि अर्पित की

शानदार स्वागत के लिए मेलानिया ने कहा शुक्रिया

सरकारी स्कूल के कार्य़क्रम में मेलानिया पुहंची. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत नमस्ते से की. उन्होंने कहा कि शानदार स्वागत के लिए भारत को शुक्रिया, भारत एक शानदार देश है, यहां आकर बहुत खुशी हुई. हंसते-हंसते पढ़ने का हिंदुस्तानी अंदाज को उन्होंने बारिकी से देखा. बच्चों से मिसेज ट्रंप ने पढ़ने के गुर सीखीं. स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया. बच्चों ने उनपर फूल की वर्षा की. फूलों का माला पहनाकर उनका स्वागत किया. स्वागत से अभिभूत होकर उन्होंने शुक्रिया कहा. 

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति की डिनर पार्टी के लिए सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को नहीं गया न्यौता, जानिए क्या है वजह

स्कूल जाने वाले सभी मार्गों पर किलाबंदी

स्कूल जाने वाले सभी मार्गों पर किलाबंदी कर दी गई है. सुरक्षा एजेंसियों के निर्देशों के अनुसार पेड़ों की कटाई-छंटाई की गई है. मेलानिया में स्कूल में करीब एक घंटे बिताया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरवील और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले मेलानिया का स्कूल में स्वागत करने और उन्हें ‘खुशहाली’ कक्षाओं के बारे में जानकारी देने वाले थे, लेकिन अमेरिकी दूतावास ने शहर के प्रशासन को शनिवार को बताया था कि केजरीवाल और सिसोदिया के नाम आमंत्रित लोगों की सूची में नहीं है. आयोजन से दोनों नेताओं के नाम हटाए जाने पर क्षोभ प्रकट करते हुए आम आदमी पार्टी के दो नेताओं ने कहा था कि यह एक प्रोटोकॉल और ‘परंपरा’ है कि यदि आयोजन में कोई भी विदेशी विशिष्ट अतिथि आता है तो राज्यों के नेता उपस्थित रहते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या है केजरीवाल की हैप्पीनेस क्लास, जिसका दौरा करेंगी डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया, जानें यहां

मनीष सिसोदिया बोले- गर्व की बात

अमेरिकी दूतावास ने रविवार को स्पष्ट किया कि उसे दिल्ली के सरकारी स्कूल में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प (Melania Trump) की यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मौजूदगी को लेकर कोई आपत्ति नहीं है. सिसोदिया ने रविवार को कहा था कि उन्हें और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के सरकारी स्कूल में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प का स्वागत करके खुशी होती लेकिन उन्होंने इस संबंध में अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का सम्मान किया. दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा था कि उनकी सरकार के लिए यह गर्व की बात है कि मेलानिया राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी स्कूल में आएंगी.

First Published : 25 Feb 2020, 01:29:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×