logo-image

मेहुल चोकसी और तालिबान का अनूठा कनेक्शन आया सामने, जाने क्या है पूरा मामला

हाई-प्रोफाइल कतर एक्जीक्यूटिव प्राइवेट जेट को लेकर एक चौंकानेवाला मामला सामने आया है. इस प्राइवेट जेट को काबुल और इस्लामाबाद के बीच चक्कर लगाते हुए देखा गया है.

Updated on: 03 Oct 2021, 09:09 AM

highlights

  • 13 लोगों की कैपेसिटी वाला है यह प्लेन
  • इस हफ्ते की शुरुआत में चक्कर लगाते देखा गया
  • फिलहाल पाक-अफगानिस्तान की ओर से बयान जारी नहीं

नई दिल्ली:

हाई-प्रोफाइल कतर एक्जीक्यूटिव प्राइवेट जेट को लेकर एक चौंकानेवाला मामला सामने आया है. बॉम्बार्डियर ग्लोबल-5000 नामक इस प्राइवेट जेट को काबुल और इस्लामाबाद के बीच चक्कर लगाते हुए देखा गया है. खास बात यह है कि इस आलीशान जेट का इस्तेमाल इस साल 28 मई को भारतीय अधिकारियों ने डोमिनिका ले जाने के लिए किया था. भगोड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र में अवैध प्रवेश के मामले में गिरफ्तार किए जाने के कुछ दिनों बाद अधिकारियों को इस प्राइवेट जेट से डोमिनिका ले जाया गया था.  इसी प्लेन से भारत से करीब 8 अधिकारियों की टीम रवाना हुई थी. 

यह भी पढ़ें : मेहुल चोकसी को इलाज के लिए एंटीगुआ वापस जाने की मिली अनुमति

ओपन-सोर्स कमर्शियल फ्लाइट डेटा से पता चलता है कि इसी अल्ट्रा-लॉन्ग-रेंज बिजनेस जेट का इस्तेमाल भी इस हफ्ते की शुरुआत में काबुल और इस्लामाबाद के बीच राउंड ट्रिप के लिए किया गया था. इसके अलावा, जेट के उड़ान पैटर्न से पता चलता है कि यह संभवत: काबुल से यात्रियों को इस्लामाबाद के लिए भी ले जाया गया था. कतर के एक्जीक्यूटिव बिजनेस जेट ने दोहा हवाई अड्डे पर सुबह 9:15 बजे उड़ान भरी थी और मंगलवार को स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 6:30 बजे हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 1:57 यूटीसी पर उतरा. 

फ्लाइट के ऑटोमैटिक डिपेंडेंट सर्विलांस-ब्रॉडकास्ट (ADS-B) रिकॉर्ड से पता चलता है कि बिजनेस जेट काबुल हवाई अड्डे पर केवल 45 मिनट के लिए रुका था, जो हवाई अड्डे से संभावित पिकअप का संकेत देता है.  इसके बाद जेट ने इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 46 मिनट की सीधी उड़ान भरी, जहां यह स्थानीय समयानुसार रात करीब नौ बजे उतरा. जेट लगभग 24 घंटे इस्लामाबाद हवाईअड्डे पर रुका था, जिसमें आने वाले यात्री/प्रतिनिधिमंडल के लिए एक दिन के ठहरने का सुझाव दिया गया था.
हालांकि, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों ने इस सप्ताह पाकिस्तान और तालिबान के अधिकारियों के बीच किसी सार्वजनिक बैठक का संकेत नहीं दिया. 

अगले दिन यानी बुधवार को जेट ने स्थानीय समयानुसार रात 8:56 बजे इस्लामाबाद से उड़ान भरी और 45 मिनट की उड़ान के बाद काबुल हवाई अड्डे पर उतरा. 
उड़ान के रिकॉर्ड से पता चलता है कि बिजनेस जेट 31 मिनट के लिए काबुल हवाई अड्डे पर रुका था. इस संकेत से पता चलता है कि जिस व्यक्ति (या प्रतिनिधिमंडल) ने इस्लामाबाद के लिए उड़ान भरी थी, उसे हवाई अड्डे पर उतार दिया गया था.  इसके बाद जेट 3 घंटे 16 मिनट तक उड़ान भरने के बाद कतर के दोहा हवाई अड्डे पर अपने बेस पर वापस आ गया. न तो पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और न ही तालिबान के अधिकारियों ने काबुल और इस्लामाबाद के बीच आधिकारिक यात्रा के बारे में कोई बयान जारी किया है. 
 
दुनिया के ताकतवर लोग करते हैं इस्तेमाल
मेहुल चोकसी को लाने के लिए भारत की ओर से बॉम्बार्डियर ग्लोबल जेट 5000 डोमिनिका पहुंचा था. ये एक प्राइवेट जेट है जिसे पहले कतर से दिल्ली लाया गया था. बॉम्बार्डियर ग्लोबल जेट 5000 वो प्लेन है, जिसका इस्तेमाल दुनिया के ताकतवर लोगों से लेकर बड़े बड़े स्टार करते हैं. 13 लोगों की कैपेसिटी वाला ये प्लेन अपने आप में उड़ते महल जैसा है. जहां सारी लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध हैं.