News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा हरिद्वार हेट स्पीच मामला : जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ़ वसिम रिज़वी को 3 महीने की अंतरिम जमानत जम्मू : म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में गैर कानूनी लाउडस्पीकर बैन के प्रस्ताव के पारित होने पर हंगामा चिंतन शिविर के बाद हरियाणा कांग्रेस की कोर टीम आज शाम राहुल गांधी से करेगी मुलाकात वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स
Banner

सीबीआई ने चोकसी के खिलाफ ताजा मामले में दस्तावेज जब्त किए, 8 स्थानों पर की छापेमारी (लीड-1)

सीबीआई ने चोकसी के खिलाफ ताजा मामले में दस्तावेज जब्त किए, 8 स्थानों पर की छापेमारी (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 May 2022, 04:40:01 PM
Mehul Choki

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को कहा कि उसने भगोड़े व्यवसायी मेहुल चोकसी और उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स के खिलाफ 2014-18 के बीच भारतीय औद्योगिक वित्त निगम लिमिटेड से 22 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के लिए एक नया मामला दर्ज किया है।

मामला दर्ज करने के बाद सीबीआई ने मुंबई और कोलकाता में आरोपी के आठ परिसरों पर छापेमारी भी की और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए।

आईएफसीआई लिमिटेड से गीतांजलि जेम्स लिमिटेड, इसके निदेशक मेहुल चोकसी, तीन वैल्यूअर - नरेंद्र झावेरी, प्रदीप सी. शाह और श्रेनिक आर. शाह - और एक निजी फर्म सूरजमल लल्लू भाई एंड कंपनी के खिलाफ एक शिकायत प्राप्त हुई थी। यह शिकायत आईएफसीआई लिमिटेड को हुए 22.06 करोड़ रुपये के कथित नुकसान के लिए दर्ज कराई गई थी।

2014 से 2018 की अवधि के दौरान, आईएफसीआई लिमिटेड ने उक्त निजी कंपनी के साथ-साथ उसके निदेशक के प्रतिनिधित्व, एवं वैल्यूअर द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर गिरवी रखी गई संपत्ति के मूल्य पर भरोसा करते हुए, पूरा ऋण दिया था। आईएफसीआई लिमिटेड ने 25 करोड़ रुपये की पूरी ऋण राशि दो गुना सुरक्षा कवर, शेयरों की गिरवी, सोने की गिरवी, हीरे और गोल्ड सीएस जड़ित आभूषणों के आधार पर वितरित की थी।

सीबीआई के एक अधिकारी के अनुसार, आरोपितों ने ऋण मिलने के बाद कर्ज की किस्त अदा करने में चूक करना शुरू कर दिया था। इसके बाद किश्तों में चूक होने पर राशि की वसूली के लिए, आईएफसीआई लिमिटेड ने प्रक्रिया शुरू की।

सीबीआई अधिकारी ने कहा, चोकसी ने वैल्यूअर्स के साथ मिलीभगत की और गिरवी रखे गए गहनों का मूल्यांकन अत्यधिक और बढ़े हुए मूल्य के साथ करवाया। हीरे कथित तौर पर निम्न गुणवत्ता के थे और असली रत्न नहीं थे।

13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में सीबीआई और ईडी द्वारा भारत में वांछित चोकसी पिछले साल 23 मई को एक द्वीप राष्ट्र से लापता हो गया था, जिसके बाद ले उसके खिलाफ पैमाने पर तलाशी ली गई।

उसे आखिर 26 मई को डोमिनिका में पकड़ा गया था।

डोमिनिकन अदालत ने चोकसी के वकीलों द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण पर सुनवाई के बाद उनके निर्वासन पर रोक लगा दी थी।

चोकसी 4 जनवरी, 2018 से एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा है, सीबीआई ने उसके और उसके रिश्तेदार नीरव मोदी सहित कई अन्य के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। मामले में अलग-अलग चार्जशीट दाखिल करने वाली सीबीआई और ईडी उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही है।

हाल ही में 11 अप्रैल को, फरार हीरा व्यापारी नीरव मोदी के करीबी सहयोगी सुभाष शंकर को सीबीआई द्वारा चोकसी और अन्य से जुड़े पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 11,356.84 करोड़ रुपये के ऋण धोखाधड़ी मामले के संबंध में काहिरा (मिस्र) से मुंबई भेज दिया गया है।

शंकर नीरव मोदी की कंपनी में डीजीएम फाइनेंस थे। उनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 May 2022, 04:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.