logo-image

Meghalaya Oath Ceremony: दूसरी बार सीएम बने कॉनराड संगमा, दो डिप्टी सीएम ने ली शपथ

Meghalaya oath ceremony: नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख कोनराड संगमा ने लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

Updated on: 07 Mar 2023, 12:13 PM

नई दिल्ली:

Meghalaya oath ceremony: नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रमुख कोनराड संगमा ने लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वहीं प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर ने शिलांग में मेघालय के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली. इस दौरान अलेक्जेंडर लालू हेक, डॉ अम्परीन लिंगदोह, पॉल लिंगदोह, कॉमिंगोन यंबन, अबू ताहेर मोंडल, किरमेन शायला, मार्कुइस एन मारक और रक्कम ए संगमा ने नई एनपीपी के नेतृत्व वाली मेघालय सरकार में मंत्रियों के रूप में शपथ ली. 

 

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कोनराड संगमा की एनपीपी ने 26 सीटों पर विजयी हुई. मेघालय में भाजपा ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है.  बीजेपी के साथ मेघालय में दो बड़े क्षेत्रीय दल हैं. यह हैं यूनाइडेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ). दोनों ने एनपीपी गठबंधन को अपना समर्थन सौंपा है. कोनराड संगमा के अनुसार, एनपीपी के आठ, वहीं सहयोगी दल यूडीपी को दो मंत्री पद मिलेगा.

 

वहीं भाजपा और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) को एक-एक मंत्री पद मिलेगा. एनपीपी की अगुवाई वाले मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन (एमडीए) ने 32 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा है. यहां पर सरकार बनाने का दावा किया. इसके बाद यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के 11 विधायकों और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) के दो विधायकों साथ प्राप्त हुआ. इस तरह से संगमा को कुल 45 विधायकों का समर्थन प्राप्त है.