logo-image
Live

Nagaland-Meghalaya Election: मेघालय में तीन बजे तक 63.91 और नगालैंड में 72.99 फीसद वोटिंग

नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के मतदान सुबह 7 बजे चल रहे हैं. नगालैंड और मेघालय की 60 में से 59 सीटों पर मतदान जारी है.

Updated on: 27 Feb 2023, 04:27 PM

नई दिल्ली:

Nagaland-Meghalaya Election: नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के मतदान सुबह 7 बजे चल रहे हैं. नगालैंड और मेघालय की 60 में से 59 सीटों पर मतदान जारी है. चुनाव आयोग के अनुसार, दोपहर 3 बजे तक मेघालय चुनाव में 63.91 और नगालैंड चुनाव में 72.99 प्रतिशत मतदान होगा. गौरतलब है कि दोपहर 1 बजे तक मेघालय विधानसभा चुनाव में 44.73 और नगालैंड चुनाव में 57.06 फीसद वोटिंग होगी.  नगालैंड में सुबह 11 बजे तक 35.76 और मेघालय में 26.70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.  

दरअसल नागालैंड में अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से मात्र दो उम्मीदवार ही खड़े थे. इसमें कांग्रेस उम्मीदवार खेकाशे सुमी ने दस फरवरी को अपने नाम को वापस ले लिया. इस निर्णय के बाद भाजपा उम्मीदवार कजेतो किनिमी को निर्विरोध चुन लिया गया.

 

वहीं मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले के सेहियोंग विधानसभा क्षेत्र में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के कैंडीडेट एच डोनकुपर राय लिंगदोह की अचानक मौत होने के बाद यहां पर मतदान नहीं होगा. मेघालय विधानसभा में सोमवार को मतदान शुरू होने के बाद, पहले पांच मतदाताओं को शुरुआती घंटों में मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए स्मृति चिन्ह भेंट किया गया है. राज्य के 59 विधानसभा क्षेत्रों  के 3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है. मतदान शाम चार बजे तक चलेगा.

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल की सागरदिघी और तमिलनाडु की इरोड ईस्ट सीट के लिए उपचुनाव, मतदान शुरू

सत्तारूढ़ के साथ लड़ रही भाजपा 

नागालैंड में करीब 12 राजनीतिक दल चुनावी मैदान में हैं. सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनावी मैदान में है. वहीं उसकी सहयोगी पार्टी यानि भाजपा 20 सीटों पर है. यहां से कांग्रेस के 23 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. वहीं नागा पीपुल्स फ्रंट 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. इनके अतिरिक्त लोजपा, आरजेडी भी मैदान में हैं. मेघालय के सियासी समीकरण को देखा जाए तो मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी दोबारा कार्यकाल हासिल करने का प्रयास कर रही है. वहीं पूर्व सीएम मुकुल संगमा की अगुवाई में तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव जीतने के लिए पूरा दमखम लगा दिया है.

यहां पर एनपीपी यानि मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन (MDA) के तहत पांच साल सरकार में बैठी भाजपा अकेले मैदान में है. नागालैंड में 2315 मतदान केंद्र तैयार किए गए है. यहां पर चुनाव में 655144 महिलाओं के समेत करीब 13 लाख मतदाता महिला उम्मीदवारों समेत 183 उम्मीदवारों के भविष्य का निर्णय करेंगे. वहीं मेघालय के 60 विधासभा सीटों के लिए 3419 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मेघालय में 36 महिलाओं के समेत कुल 369 उम्मीदवार मैदान उतरे हैं.