logo-image

Border Dispute: असम और मिजोरम के मंत्रियों के बीच आइजोल में आज होगी बैठक

बीते 26 जुलाई को सीमा विवाद के दौरान मिजोरम के कोलासिब जिले के वायरेंग्टे कस्बे में दोनों पक्षों के लोग और पुलिसबल एक दूसरे के आमने-सामने आ गए थे. इस हिंसक संघर्ष में असम के छह पुलिसकर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई थी.

Updated on: 05 Aug 2021, 08:04 AM

highlights

  • असम-मिजोरम के बीच आज होगी बैठक
  • सीमा विवाद को सुलझाने को लेकर होगी बैठक
  • 26 जुलाई को सीमा विवाद को लेकर हुई थी हिंसक झड़प

नई दिल्ली :

असम-मिजोरम सीमा विवाद से पैदा हुए तनावपूर्ण हालात पर काबू पाने के लिए आज दोनों ही राज्यों के मंत्रियों के बैठक होगी. मिजोरम के गृह मंत्री लालचामिलाना, भू-राजस्व मंत्री लालरुआतकिमा और गृह विभाग के सचिव वनलालगाईसाका असम के प्रतिनिधिमंडल के साथ सीमा विवाद के समाधान पर चर्चा करेंगे. 26 जुलाई की घटना दोबारा ना हो और सौहार्दपूर्ण माहौल बने इस लेकर दोनों राज्यों के बीच बातचीत होगी. दोनों राज्यों के बीच बातचीत आज सुबह 11 बजे आइजल क्लब में होगी. मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआंग ने इस बात की जानकारी दी.  

दरअसल, बीते 26 जुलाई को सीमा विवाद के दौरान मिजोरम के कोलासिब जिले के वायरेंग्टे कस्बे में दोनों पक्षों के लोग और पुलिसबल एक दूसरे के आमने-सामने आ गए थे. इस हिंसक संघर्ष में असम के छह पुलिसकर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई थी. जबकि 50 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए थे. 

इसे भी पढ़ें:राम मंदिर भूमि पूजन के एक साल पूरे होने पर आज अयोध्या में रहेंगे सीएम योगी, करेंगे ये काम

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो असम सरकार के मंत्री अतुल बोरा और अशोक सिंघल को बातचीत के लिए भेज रही है. वहीं मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने ट्विट किया कि असम और मिजोरम के मंत्रियों के बीच 5 अगस्त को होने वाली बैठक में सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जाएगा.

असम और मिजोरम में पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी कोशिश की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के बाद दोनों ही पक्षों ने आपसी तनाव कम करने के लिए बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया.

और पढ़ें: पेगासस जासूसी कांड: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा की ओर से सभी आरोपियों के खिलाफ एफआईआर रद्द करने के बाद सोमवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ऐलान किया था कि दो मंत्रियों को बातचीत के लिए मिजोरम भेजेंगे. वहीं मिजोरम में अघोषित नाकाबंदी चल रही है.