logo-image

उड़ान मंजूरी के लिए जापान के अनुरोध का संज्ञान लिया गया: भारत

उड़ान मंजूरी के लिए जापान के अनुरोध का संज्ञान लिया गया: भारत

Updated on: 21 Apr 2022, 09:45 PM

नई दिल्ली:

भारत ने गुरुवार को उन जापानी मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया, जिनमें दावा किया गया था कि भारत ने यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता ले जाने वाले उसके विमान को ओवर-फ्लाइट क्लीयरेंस की अनुमति नहीं दी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अनुरोध को स्थापित मानदंडों के अनुसार संसाधित यानी अमल में लाया गया था।

यहां साप्ताहिक ब्रीफिंग में एक मीडिया प्रश्न का उत्तर देते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि उन्हें भारत से यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों के लिए मानवीय सामान लेने के लिए मुंबई में उतरने की अनुमति के लिए जापान से एक अनुरोध मिला था। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसके बाद भारत ने वाणिज्यिक विमानों का उपयोग करके आपूर्ति लेने की मंजूरी दी है।

बागची ने कहा, हमें यूक्रेन के लिए मानवीय कार्गो ले जाने वाले जापानी एसडीएफ (सेल्फ-डिफेंस फोर्स) विमानों के लिए ओवर-फ्लाइट क्लीयरेंस के लिए भी अनुरोध प्राप्त हुआ था। इसे स्थापित मानदंडों के अनुसार संसाधित और अनुमोदित किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत को यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों के लिए यूएनएचसीआर डिपो से मानवीय आपूर्ति लेने के लिए मुंबई में उतरने की अनुमति के लिए जापान से एक अनुरोध प्राप्त हुआ था और वाणिज्यिक विमानों का उपयोग करके भारत से ऐसी आपूर्ति लेने के लिए स्वीकृति से अवगत कराया था।

जापान ने भारत से अपने उस विमान के लिए भी अनुमति मांगी थी, जिसका उद्देश्य विस्थापित यूक्रेनियन को देश में उतरने के लिए मानवीय सहायता प्रदान करना था।

मीडिया रिपोटरें के अनुसार, जापानी सरकार ने पोलैंड और रोमानिया सहित यूक्रेन के पड़ोसी राष्ट्रों तक सहायता पहुंचाने की योजना बनाई थी।

मुंबई में शरणार्थी डिपो के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त द्वारा सहायता का अनुरोध किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.