logo-image

डोकलाम में कोई गतिरोध नहीं, बनी हुई है पहले जैसी स्थिति: विदेश मंत्रालय

अभी हाल में डोकलाम में एक बार फिर चीन की सेना की तैनाती और तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से यह सफाई आई है।

Updated on: 07 Oct 2017, 03:27 AM

highlights

  • डोकलाम पर चीन के फिर से सक्रिय होने की मीडिया में आई थी खबर
  • विदेश मंत्रालय ने कहा- सबकुछ ठीक, कोई गतिरोध नहीं
  • भारत के सख्त रवैये के बाद डोकलाम विवाद पर अगस्त में चीन ने दिखाई थी नरमी 

नई दिल्ली:

भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को साफ किया कि डोकलाम पर भारत और चीन के बीच यथास्थिति बनी हुई है और 28 अगस्त के बाद से कोई गतिरोध नहीं है।

मंत्रालय की ओर कहा गया, 'इस क्षेत्र में यथास्थिति बनी हुई है। इससे इतर जो भी जानकारी आ रही है वह सही नहीं है।'

अभी हाल में डोकलाम में एक बार फिर चीन की सेना की तैनाती और तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से यह सफाई आई है।

हाल में आए रिपोर्ट्स में कहा गया था कि चीन ने अब भी डोकलाम से कुछ दूरी पर अपनी सेना की कुछ टुकड़ियों को मौजूद रखा है। साथ ही यह खबरें भी आई थी कि चीन विवादित जगह से महज 12 किलोमीटर दूर सड़क को भी चौड़ा कर रहा है।

यह भी पढ़ें: भारतीय नौसेना ने अदन की खाड़ी में समुद्री लुटेरों के हमले को किया नाकाम

गौरतलब है कि 16 जून के बाद से डोकलाम में करीब 73 दिनों तक भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं। यह विवाद तब सामने आया था कि भारत ने इस क्षेत्र में चीनी सेना द्वारा बनाए जा रहे सड़क के काम को रोक दिया था।

डोकलाम पर चीन और भूटान के बीच मतभेद हैं। इस पूरे विवाद के दौरान भूटान और भारत लगातार संपर्क में थे। बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा से ठीक पहले आखिरकार 28 अगस्त को विवाद तब खत्म हुआ जब चीन ने अपनी सेना पीछे हटा ली।

यह भी पढ़ें: डोकलाम पर अपने वादे से मुकरने लगा चीन, पीछे नहीं हट रहे चीनी सैनिक