logo-image

मौलाना साद के मरकज से जुड़े बैंक खातों में खाड़ी देशों से भी लेन-देन, हवाला कनेक्शन की आशंका

निजामुद्दीन मरकज से जुड़े लोगों के बैंक खातों में खाड़ी देशों (Gulf Countries) से भी पैसे का लेन-देन होता था. इनके बैंक खातों में खाड़ी देशों से आए करोड़ों रुपये जमा हैं.

Updated on: 01 May 2020, 09:22 AM

highlights

  • मोलाना साद का आर्थिक क्रियाकलाप संदिग्ध. खाड़ी देशों से भी लेन-देन.
  • क्राइम ब्रांच की जांच में हवाला कनेक्शन का एंगल भी किया गया शामिल.
  • प्रवर्तन निदेशालय 11 बैंक खातों में आर्थिक गड़बड़ी की जांच कर रहा है.

नई दिल्ली:

क्राइम ब्रांच (Crime Branch) की जांच में निजामुद्दीन मरकज (Nijamuddin Markaz) और उसके सर्वेसर्वा मौलाना साद (Maulana Saaad) को लेकर नित नए खुलासे हो रहे हैं. एक बैंक में खाते के खुलासे के बाद अब पता चला है कि निजामुद्दीन मरकज से जुड़े लोगों के बैंक खातों में खाड़ी देशों (Gulf Countries) से भी पैसे का लेन-देन होता था. इनके बैंक खातों में खाड़ी देशों से आए करोड़ों रुपये जमा हैं. यही नहीं, इन खातों से खाड़ी देशों में भी पैसे भेजे गए हैं. क्राइम ब्रांच ने लेन-देन से जुड़ी सारी जानकारियां ईडी को दी हैं. जांच में पता चला है कि जिन लोगों के खातों में पैसा आता था, वे सभी मरकज से जुड़े हैं और मौलाना साद के करीबी हैं.

यह भी पढ़ेंः फेसबुक के बाद दूसरे निवेशकों के साथ भी हिस्सा बिक्री की बातचीत कर रही रिलायंस इंडस्ट्रीज

अलग-अलग खातों से अलग-अलग देशों में लेन-देन
क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आया है कि अलग-अलग बैंकों में मरकज के खातों से अलग-अलग देशों में लेन-देन होता था. हालांकि इनमें मौलाना साद का बेटा और भांजा नहीं है. ऐसे में क्राइम ब्रांच ने इन खातों से लेन-देन करने वालों की डिटेल निकालने के साथ ही स्रोत की जांच भी शुरू कर दी है. हालांकि जांच में यह एंगल भी शामिल किया गया है कि इन खातों से पैसे के मोटे लेन-देन का कहीं कोई हवाला कनेक्शन तो नहीं है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने से ही लगेगी आतंकवाद पर लगाम, कोरोना बाद की रणनीति

बैंक ऑफ बड़ौदा का खाता भी जांच के दायरे में
इसके पहले जांच में दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को तब्‍लीगी मरकज़ के एक और बैंक खाते का पता लगा था. यह खाता हमदर्द के बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच में है और इस खाते से लगातार लेन-देन होता था. क्राइम ब्रांच ने इसकी जानकारी प्रवर्तन निदेशालय को दे दी है. मरकज़ से जुड़े ट्रैवल एजेंटों की भी जांच की जा रही है कि उसके जरिए कितने विदेशी जमाती भारत आए और कितने विदेश गए. प्रवर्तन निदेशालय तब्‍लीगी जमात मुख्यालय के खातों समेत 11 बैंक खातों में आर्थिक गड़बड़ी की जांच कर रहा है. मौलाना साद के बेटों समेत छह करीबी रिश्तेदारों के पूरे नेटवर्क को खंगाला जा रहा है. जांच के दायरे में कई हवाला ऑपरेटर्स भी हैं, जिनमें से कुछ लोगों से पूछताछ हो चुकी है.