logo-image

गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 6 हज़ार रुपये, 'मातृत्व लाभ' कार्यक्रम लागू, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने 'मातृत्व लाभ' कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इसके तह्त मोदी सरकार पहली बार गर्भवती होने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 6000 रुपये देगी। हालांकि पायलट प्रोजेक्ट के दौरान इसमें दो बच्चों पर भी यह लाभ दिया जा रहा था।

Updated on: 18 May 2017, 11:13 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने 'मातृत्व लाभ' कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इसके तह्त मोदी सरकार पहली बार गर्भवती होने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 6000 रुपये देगी। हालांकि पायलट प्रोजेक्ट के दौरान इसमें दो बच्चों पर भी यह लाभ दिया जा रहा था। 

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में बताते हुए ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गर्भवती या बच्चे को दूध पिलाने वाली मां को पहले बच्च्चे की स्थिति में 6000 रुपये दिए जाएंगे। इनमें से 5000 रुपये महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा तीन किस्तों में दिया जाएगा।

यह राशि सीधे उनके खाते में दी जाएगी। वहीं, एक महिला को गर्भावस्था के पंजीकरण पर 1000 रुपये मिलेंगे। डिलीवरी से पहले हुई जांच (गर्भ धारण के छह माह बाद वाली जांच) के बाद 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद बच्चे के जन्म के पंजीकरण के बाद 2000 रुपये दिए जाएंगे।

सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक 'पात्र लाभार्थी को संस्थागत प्रसव के बाद शेष नकद राशि मौजूदा कार्यक्रमों के तहत मातृत्व लाभ के मान्य नियमों के अनुरूप दी जाएगी। इस तरह एक महिला को औसतन कुल 6000 रुपये मिलेंगे।'

यह भी पढ़ें: रजनीकांत अपने से 36 साल छोटी हुमा कुरैशी के साथ इस फिल्म में फरमाएंगे इश्क

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें