logo-image

Mata Vaishno Devi: नए साल पर मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़, कटरा में यात्रा रोकी

Mata Vaishno Devi: इस साल अभी तक 97 लाख के लगभग लोगों ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए हैं. इससे पहले 2012 में एक करोड़ श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए थे.

Updated on: 01 Jan 2024, 06:41 AM

नई दिल्ली:

Mata Vaishno Devi: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों की चोटी पर मौजूद वैष्णो माता मंदिर में रविवार को दर्शन को लेकर होने वाली यात्रा पर फिलहाल रोक लगा दी है. नव वर्ष की पूर्व संध्या पर माता के दर्शन को लेकर कटरा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है. इसकी वजह से श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) की यात्रा को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है. यह सूचना ऐसे समय में आई है कि जब साल 2023 में यात्रियों की संख्या में बीते 10 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ा है. इस साल अभी तक 97 लाख के लगभग लोगों ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए हैं. इससे पहले 2012 में एक करोड़ श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए थे. 2024 जनवरी में यह आंकड़ा 1 करोड़ तक पहुंचने संभावना है.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह गैर राजनीतिक, कांग्रेस नेता के आमंत्रण पर बोली VHP

नए साल पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्राइन बोर्ड की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मां  वैष्णो देवी भवन के साथ सभी मार्ग और कटरा में सुरक्षा बलों के साथ पुलिस विभाग की अन्य कंपनियों की तैनाती की गई है. ड्रोन से सुरक्षा की निगरानी होगी. नए साल 2024 के आगमन को लेकर 31 दिसंबर को आने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से कई उपाय किए गए हैं. 

भीड़ को काबू करने के लिए बोर्ड की ओर से मां वैष्णो देवी यात्रा करने वाले हर श्रद्धालु को खास स्टीकर वाले आईडी कार्ड दिए हैं. इससे यात्रा को ट्रैक किया जा सकेगा. यह सूचना श्राइन बोर्ड को मिलती रहेगी. वहीं दूसरी ओर देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को लेकर श्राइन बोर्ड ने निर्णय लिया है. श्रद्धालुओं को बिना मास्क  के यात्रा करने की इजाजत नहीं मिलेगी.