logo-image

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का हुआ पुनर्गठन

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का हुआ पुनर्गठन

Updated on: 18 Mar 2022, 02:00 PM

नई दिल्ली:

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बोर्ड का पुनर्गठन कर तीन साल के लिए आठ सदस्यों को मनोनीत किया है।

नए सदस्य मुंबई के महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरिजी महाराज हैं, जम्मू की नीलम सरीन, पूर्व आईपीएस अशोक भान, पूर्व आईएएस बालेश्वर राय, के.के. एआईएमआईएल फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के शर्मा, पूर्व न्यायाधीश सुरेश कुमार शर्मा, जम्मू के रघु के. मेहता, और नई दिल्ली के कुल भूषण आहूजा है।

शर्मा ने आईएएनएस से कहा कि हम माता वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा को और अधिक परेशानी मुक्त बनाने और बोर्ड की व्यवस्था पर भक्तों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएंगे।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की स्थापना अगस्त 1986 में जम्मू और कश्मीर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन अधिनियम 1988 के प्रावधानों के तहत की गई थी, जो 30 अगस्त, 1986 को लागू हुआ था।

बोर्ड 1986 में बनाया गया था और पूरे भारत में मंदिरों और मंदिरों के प्रबंधन के लिए मॉडल का अनुकरण किया गया है।

सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक, वैष्णो देवी, जम्मू जिले के कटरा शहर में स्थित है।

मंदिर कटरा से लगभग 12 किमी दूर 5,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

तीर्थस्थल पर तीर्थयात्रियों की संख्या 2021 में 55.77 लाख से अधिक थी, जबकि पिछले वर्ष कोरोनोवायरस महामारी के कारण 17 लाख थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.