logo-image

ताबड़तोड़ इस्तीफे से घबराई कांग्रेस, गुजरात से बेंगलुरू भेजे गए पार्टी के सभी विधायक

गुजरात में कांग्रेस के विधायकों के लगातार हो रहे इस्तीफे से घबराई पार्टी ने बड़ा फैसला लेते हुए बाकी 44विधायकों को बेंगलुरू भेज दिया है। कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है।

Updated on: 29 Jul 2017, 04:15 PM

highlights

  • ताबड़तोड़ इस्तीफे से घबराई कांग्रेस, बेंगलुरू भेजे गए पार्टी के 51 बचे विधायक
  • पिछले दो दिनों में गुजरात कांग्रेस से कुल 6 विधायकों ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली:

गुजरात में कांग्रेस के विधायकों के लगातार हो रहे इस्तीफे से घबराई पार्टी ने बड़ा फैसला लेते हुए बाकी 44विधायकों को बेंगलुरू भेज दिया है। कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है।

कांग्रेस के विधायक शैलेश परमार ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर पैसे देकर पार्टी तोड़ने का आरोप लगाया। परमार ने कहा कि अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए बीजेपी पैसे का लालच और पुलिस का दबाव देकर हमारे विधायकों का इस्तीफा करा रही है।

परमार ने कहा, 'हम बीजेपी को उसकी चाल में सफल नहीं होने देंगे। पार्टी के 44 विधायक इसी वजह से बेंगलुरू जा रहे हैं।'

गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के 57 विधायक हैं लेकिन 6 विधायकों के इस्तीफे के बाद अब पार्टी में 51 विधायक ही बचे हैं। 180 सीटों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 121 विधायक हैं। वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला के पार्टी से इस्तीफा दिए जाने के बाद गुजरात कांग्रेस से दो दिनों के भीतर अब तक 6 विधायकों का इस्तीफा हो चुका है।

विधायकों के लगातार हो रहे इस्तीफे को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया है।

पार्टी विधायकों के लगातार हो रहे इस्तीफे को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया था, जिसका जवाब बीजेपी ने दिया है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'जो लोग कांग्रेस छोड़ रहे हैं, उन्हें पार्टी में इज्जत नहीं मिल रही। कांग्रेस एक डूबता जहाज है।'

हॉर्स ट्रेडिंग के आरोप पर बीजेपी का पलटवार, कहा-कांग्रेस में नेताओं को नहीं मिलती 'इज्जत'

विधायकों की खरीद-फरोख्त के कांग्रेस के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस हताश हो गई है। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस का गुजरात में विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप बिलकुल गलत और हताशा में दिया गया बयान है।'

पार्टी के विधायकों के लगातार इस्तीफे से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल के राज्यसभा में जाने को लेकर आशंका गहराने लगी है।

पटेल ने गुजरात से राज्यसभा के पांचवें कार्यकाल के लिए नामांकन दाखिल किया है। वहीं बीजेपी ने पार्टी प्रेसिडेंट अमति शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरान को राज्यसभा से भेजने का फैसला लिया है।

गुजरात में कांग्रेस के 4 और विधायकों ने दिया इस्तीफा