logo-image

पाकिस्तान ने चीन से कहा, मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित होने दें, बदलें में भारत से की यह बड़ी मांग

पाकिस्तान ने चीन से कहा, मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित होने दें, बदलें में भारत से की यह बड़ी मांग

Updated on: 29 Mar 2019, 09:49 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने अपने पुराने सहयोगी चीन से कहा है कि संयुक्त राष्ट्र (UN) की वैश्विक आतंकियों की सूची में जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को शामिल करने के लिए लगाए गए तकनीकी रोक (वीटो) को हटा ले। पाकिस्तान का कहना है कि इस कदम के पहले चीन भारत के सामने शर्त रखे कि भारत सीमा पर चल रही तनातनी को कम करे साथ ही इस्लामाबाद के साथ द्विपक्षीय बातचीत को शुरू करे।

यह भी पढ़ें: मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के बाद क्या होता, देखिए हमारी रिपोर्ट

वहीं चीन ने इशारा किया है कि वह अमेरिका के एकपक्षीय मसौदे के संकल्प को स्वीकार नहीं करेगा. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की सिक्योरिटी काउंसिल ने जैश-ए-मोहम्मद को अंतराष्ट्रीय आंतकवादी संगठन घोषित किया है. चीन ने अमेरिका पर UN 1267 कमेटी के नियमों की अनदेखी करने का आरोप लगाया है. साथ ही अमेरिका ने कमेटी के अधिकारों में भी कमी करने की कोशिश की है. UN में मसूद अजहर को बैन करने को लेकर चीन ने चौथी बार वीटो का इस्तेमाल कर उसे बचा लिया था। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तीन प्रमुख सदस्य देशों ने दो सप्ताह में चीन से विशिष्ट कारण देने की मांग की है। तकनीकी रोक लगाने के लिए विशिष्ट कारण देने के लिए चीन को दिया गया समय इस हफ्ते खत्म होने जा रहा है। इसके बाद अमेरिका अन्य विकल्पों का इस्तेमाल करेगा, जिससे चीन को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके तहत संयुक्त राष्ट्र आम सभा में अमेरिका इस विषय को खुली चर्चा के लिए रख सकता है। इस बीच बताया जा रहा है कि मसूद अजहर को लेकर इस्लामाबाद की सोच में बदलाव हो रहा है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर किए गए आत्मघाती आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसका सरगना मसूज अजहर है। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच काफी तनाव बढ़ गया था।