logo-image

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की इतनी तैनाती का कारण कहीं यह तो नहीं, सामने आया पाक कनेक्शन

सुरक्षा बंदोबस्त के इस बड़े ताम-झाम के पीछे जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर के बड़े भाई इब्राहिम अजहर का पाक अधिकृत कश्मीर मुजफ्फराबाद में देखा जाना भी है. यही नहीं जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षित आतंकियों को मिलाकर एक 'बॉर्डर एक्शन टीम' भी बनाई गई है.

Updated on: 03 Aug 2019, 11:26 AM

highlights

  • पाक अधिकृत कश्मीर में मसूद अजहर के भाई इब्राहिम अजहर को देखा गया है.
  • इब्राहिम अपने बेटे और बहनोई के बेटे की मौत का बदला लेने की रच रहा साजिश.
  • जैश के प्रशिक्षित कॉडर से बनाई गई 'बॉर्डर एक्शन टीम', जो करेगी आतंकी हमले.

नई दिल्ली.:

अमरनाथ यात्रा को बीच में रोक यात्रियों को जल्द से जल्द घाटी छोड़ने के केंद्र सरकार के निर्देश के बीच सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती का सीधा संबंध प्रतिबंधित वैश्विक आतंकी मसूद अजहर से है. खुफिया इनपुट के मुताबिक मोदी सरकार की सख्ती और जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के ऑपरेशन ऑल आउट के बाद से हताश पाक परस्त आतंकी घाटी में बड़े आत्मघाती हमले की फिराक में हैं. सुरक्षा बंदोबस्त के इस बड़े ताम-झाम के पीछे जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर के बड़े भाई इब्राहिम अजहर का पाक अधिकृत कश्मीर मुजफ्फराबाद में देखा जाना भी है. यही नहीं जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षित आतंकियों को मिलाकर एक 'बॉर्डर एक्शन टीम' भी बनाई गई है. नियंत्रण सीमा पर पाक सैन्य चौकियों तक पहुंच चुकी 'बॉर्डर एक्शन टीम' भारतीय सीमा में घुसपैठ को तैयार है. इस 'बॉर्डर एक्शन टीम' का नेतृत्व भी इब्राहिम अजहर कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः कुछ बड़ा होने की आशंका में जम्‍मू-कश्‍मीर में ATM, Petrol Pump और राशन की दुकानों पर उमड़ी भीड़

कांधार विमान अपहरण कांड का साजिशकर्ता है इब्राहिम
राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान तक जो खुफिया इनपुट पहुंचे हैं, उनके मुताबिक 1999 के कांधार विमान अपहरण कांड (आईसी-814 अपहरण) का मुख्य साजिशकर्ता इब्राहिम अजहर घाटी में घुसपैठ कर सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर बड़े आत्मघाती आतंकी हमलों को अंजाम देना चाहता है. वह इन हमलों के जरिये सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में मारे गए अपने बेटे उस्मान हैदर की मौत का बदला लेना चाहता है. कश्मीर में इब्राहिम के नापाक मंसूबों को ध्वस्त करने के लिए ही केंद्र ने अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ ही अमरनाथ यात्रियों से वापस लौटने को कहा है.

यह भी पढ़ेंः LIVE Updates : अमरनाथ के बाद अब किश्‍तवाड़ में मां दुर्गा की यात्रा भी स्‍थगित की गई

बेटे की मौत का बदला लेने को रच रहा साजिश
गौरतलब है कि इब्राहिम अजहर का बेटा उस्मान हैदर घुसपैठ कर अक्टूबर 2018 में भारतीय सीमा पार कर आया था. यहां अवंतिपुरा में सुरक्षा बलों से हुई मुठभेड़ में वह 30 अक्टूबर 2018 को मारा गया. इसी तरह मसूद अजहर के बहनोई के बेटे तल्हा राशिद को भी सुरक्षा बलों ने 6 नवंबर 2017 को पुलवामा में एक मुठभेड़ में ढेर कर दिया था. खुफिया इनपुट के मुताबिक इब्राहिम अजहर के कुछ संदेश रिकॉर्ड किए गए हैं. इनमें वह जैश कॉडर से भारतीय सुरक्षा बलों से लड़ते हुए 'शहीद' होने का आह्वान कर रहा है. ठीक वैसे ही जैसे कि उसका बेटा उस्मान मुठभेड़ में मारा गया.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट के बाद इस्लामाबाद में हुई ये High level मीटिंग, पढ़ें पूरी detail

आतंकी घुसपैठ को तैयार
इसके अलावा खुफिया विभाग ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों में सक्रियता देखी है. ऐसे में स्नाइपर राइफल समेत बारूदी सुरंगों का अमरनाथ यात्रा के मार्ग में पाए जाने से सरकार किसी तरह को जोखिम लेने के तैयार नहीं है. सरकार अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी से सुरक्षा बलों को मुक्त कर उनका इस्तेमाल आतंकी हमलों से जुड़ी साजिश को नाकाम करने में करना चाहती है. खुफिया जानकारी तो यहां तक है कि जैश का एक प्रशिक्षित दस्त पेशावर में भारतीय सीमा में घुसपैठ के लिए तैयार बैठा है. इस आतंकी दस्ते का निशाना सोपोर में तैनात सुरक्षा बल हैं. इन हमलों की तीव्रता बढ़ाने के लिए हिजबुल मुजाहिदीन को भी इनके साथ काम करने को कहा गया है. ये दोनों आतंकी संगठन दक्षिण कश्मीर और श्रीनगर में आतंकी वारदातों को अंजाम देने की फिराक में हैं.