News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

मंगल मिशन की बदलेगी चाल: इसरो

मार्स ऑर्बाइटर मिशन के दो साल पूरे होने के दौरान इसरो एक प्रमुख प्रक्रिया के तहत इसकी चाल में बदलाव करेगा ताकि इस पर ग्रहण का असर कम हो और ज्यादा दिन तक सुरक्षित रह सके।

News Nation Bureau | Edited By : Sunita Mishra | Updated on: 26 Sep 2016, 02:12:00 PM
मंगलयान

नई दिल्ली:

मार्स ऑर्बाइटर मिशन के दो साल पूरे होने के दौरान इसरो एक प्रमुख प्रक्रिया के तहत इसकी चाल में बदलाव करेगा ताकि इस पर ग्रहण का असर कम हो और ज्यादा दिन तक सुरक्षित रह सके।

इशरो द्वारा किये जा रहे बदलाव “ग्रहण अवधि” के प्रभाव को कम करने के साथ ही अंतरिक्ष यान को अधिक समय के लिए सुरक्षित भी रखेगा।

ISRO Chairman ए.एस किरन कुमार ने कहा कि लाल ग्रह ने 24 सितंबर को दो साल पूरे कर लिए थे। हालांकि इस मिशन के छह महीने से ज्यादा चलने की किसी को भी उम्मीद नहीं थी। अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने पांच पेलोड द्वारा प्रसारित पहले साल के डाटा को बहुत पहले ही जारी कर दिया था।

गौरतलब है कि MOM को मंगलयान कहा जाता है। 5 नवंबर 2013 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी 25 द्वारा इसे सफलतापूर्ण लांच किया गया था।

अंतरिक्ष में 300 दिन की यात्रा के बाद इस मंगलयान ने 24 सितंबर, 2014 को मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर इतिहास रच दिया था।

First Published : 26 Sep 2016, 02:06:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो