logo-image

झारखंड में 15 लाख रुपये का इनामी माओवादी ढ़ेर

झारखंड में 15 लाख रुपये का इनामी माओवादी ढ़ेर

Updated on: 15 Jul 2021, 07:25 PM

रांची:

झारखंड के गुमला जिले के घने जंगलों वाले करूरमगढ़ इलाके में शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने एक भीषण गोलीबारी में खूंखार माओवादी मार गिराया, जिसके सिर पर 15 लाख रुपये का इनाम था। माओवादी कम से कम 53 आपराधिक मामलों में शामिल था, जिसमें 20 हत्याएं और हत्या के प्रयास के एक दर्जन से अधिक मामले शामिल थे।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 209 कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन (कोबरा) इकाई और झारखंड पुलिस की एक संयुक्त टीम ने कुख्यात माओवादी बुदेश्वर उरांव को बेअसर कर दिया।

सीआरपीएफ ने कहा, सुरक्षा बल बुदेश्वर पर लगातार नजर रख रहे थे, जिसने इलाके को आतंकित कर दिया था और उसके खिलाफ 20 हत्याओं और हत्या के प्रयास के एक दर्जन से अधिक मामलों सहित कम से कम 53 आपराधिक मामलों में नामजद किया गया था।

झारखंड सरकार ने उसके सिर पर 15 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

उरांव और सशस्त्र माओवादियों की उनकी टीम को खुफिया सूचनाओं के आधार पर सुरक्षा बलों ने घेर लिया था। गोलीबारी तब शुरू हुई जब माओवादियों ने अच्छी तरह से स्थापित स्थानों से जवानों पर भारी गोलियां चलाईं।

सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की और आगामी मुठभेड़ में, 45 वर्षीय बुदेश्वर उरांव उर्फ लुल्हा को निष्प्रभावी कर दिया गया।

कुछ देर तक फायरिंग कम होते ही जवानों ने एके-47 राइफल के साथ माओवादी का शव बरामद कर लिया।

सीआरपीएफ ने कहा कि ऑपरेशन अभी भी जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.