logo-image

तेलंगाना में कई अभिभावक अब भी बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं

तेलंगाना में कई अभिभावक अब भी बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं

Updated on: 24 Aug 2021, 12:00 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना सरकार ने 1 सितंबर से सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है, लेकिन कई अभिभावक अभी भी अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए तैयार नहीं हैं।

अधिकांश माता-पिता, विशेष रूप से प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के छात्र, अपने बच्चों को भेजने को तैयार नहीं हैं। वे जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि कोविड -19 मामले जारी हैं और बच्चों के लिए टीका अभी भी उपलब्ध नहीं है।

राज्य सरकार ने सोमवार को 1 सितंबर से राज्य भर में केजी से पीजी तक के सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शिक्षा मंत्री पी. सबिता इंद्रा रेड्डी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राज्य में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है, मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि आंगनवाड़ी सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोल दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि शिक्षण संस्थान लगातार बंद रहने से छात्र-छात्राएं खासकर स्कूली बच्चे मानसिक तनाव में आ गए हैं और इससे उनके भविष्य पर असर पड़ सकता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए सभी पहलुओं का अध्ययन कर और सभी की राय लेने के बाद एहतियात के तौर पर सभी शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया।

आंध्र प्रदेश सहित कुछ राज्यों ने पहले ही स्कूलों को फिर से खोल दिया है। पड़ोसी राज्य ने एक सप्ताह पहले स्कूलों को फिर से खोल दिया।

हालांकि, जिस दिन तेलंगाना सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय लिया, आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के एक सरकारी स्कूल के चार छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने के तेलंगाना सरकार के फैसले की अभिभावकों ने आलोचना की है।

पांचवी कक्षा में पढ़ने वाले एक बच्चे के अभिभावक ने कहा, सभी संस्थानों को एक बार में खोलने के बजाय, सरकार को चरणों में इसकी घोषणा करनी चाहिए थी। आठवीं कक्षा से ऊपर के स्कूलों को पहले फिर से खोला जाना चाहिए और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो दूसरों बच्चों के लिए फीजिकल कक्षाएं फिर से शुरू की जा सकती है।

माता-पिता ने याद किया कि उचित योजना की कमी के कारण फरवरी में फिर से खुलने के बाद कुछ दिनों के भीतर स्कूल बंद कर दिए गए थे।

लगभग 11 महीने के अंतराल के बाद, राज्य में शैक्षणिक संस्थान इस साल फरवरी में फिर से खुल गए थे। हालांकि, दूसरी लहर के दौरान कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण, उन्हें 24 मार्च को बंद कर दिया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.