logo-image

1 जून को केरल में मॉनसून देगा दस्तक, जानिए आपके राज्य में कब होगी झमाझम बारिश

पूरे भारत में मॉनसून अपना असर दिखाने वाला है. 1 जून को मॉनसून केरल में प्रवेश करेगा. इसके बाद पूरे भारत में ये दस्तक देगा. मौसम विभाग की मानें तो सबसे पहले मॉनसून केरल में एंट्री करेगा.

Updated on: 29 May 2020, 05:34 PM

नई दिल्ली:

पूरे भारत में मॉनसून अपना असर दिखाने वाला है. 1 जून को मॉनसून केरल में प्रवेश करेगा. इसके बाद पूरे भारत में ये दस्तक देगा. मौसम विभाग की मानें तो सबसे पहले मॉनसून केरल में एंट्री करेगा. मई खत्म होते ही केरल में बारिश शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली और एनसीआर में मॉनसून आने में वक्त लगेगा. यहां 25 से 30 जून के बीच मॉनसून आने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में एक जून को दस्तक दे सकता है.विभाग ने 15 मई को जारी अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून पांच जून को दक्षिणी राज्य में आ सकता है. यह मानसून की सामान्य तिथि से चार दिन बाद की तारीख है. केरल में आमतौर पर एक जून को मानसून दस्तक दे देता है. बहरहाल, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने के कारण मानसून की प्रगति में मदद मिलने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार देश में सामान्य बारिश होगी.

इसे भी पढ़ें:Alert: ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं, तो रेल मंत्रालय की सलाह पर गंभीरता से करें अमल

विभाग ने कहा कि पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके अगले 48 घंटे के दौरान दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. उसने बताया कि इसके अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम में दक्षिण-ओमान और पूर्वी यमन के तट की ओर बढ़ने की प्रबल संभावना है .

केरल के बाद मॉनसून आगे बढ़ेगा. 5 जून को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, असम, गोवा और पूर्वोत्तर के राज्यों में दस्तक दे सकता है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 10 जून को महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, और सिक्किम में बारिश की बूंदे पड़ सकती है.

जबकि 15 जून को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड, ओडिशा और बिहार में मॉनसून पहुंचने की संभावना है.

वहीं 20 जून को मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है. वहीं 25 जून को जम्मू-कश्मीर, यूपी, गुजरात और हिमाचल में मॉनसून दस्तक दे सकता है.

वहीं 30 जून को सबसे आखिर में मॉनसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में बरसेगी.

और पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव के लिए रेलवे ने यात्रियों से की अपील, यात्रा के लिए इन बातों का रखें ध्यान

हालांकि शुक्रवार को दिल्ली और एनसीआर के मौसम के मिजाज बदले हुए हैं. आसमान में बादल छाए हुए हैं और ठंडी हवाएं चल रही हैं. जिससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है.

मौसम की इस स्थिति के तहत, 28 से 31 मई के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. साथ में 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने त्रिपुरा और मिजोरम में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश और असम तथा मेघालय में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है.