logo-image

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से

Updated on: 02 Feb 2023, 06:05 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को कहा कि विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा और दो भागों में होगा।

मुख्यमंत्री ने यहां मीडिया से कहा कि पड़ोसी राज्यों की तुलना में हरियाणा की आर्थिक स्थिति बेहतर है।

उन्होंने कहा कि चालू वित्तवर्ष के लिए देश की आर्थिक विकास दर करीब सात फीसदी है। हालांकि, हरियाणा की आर्थिक विकास दर करीब आठ फीसदी है।

मुख्यमंत्री ने कहा, केंद्रीय बजट में राजकोषीय घाटे की सीमा राज्य के घरेलू उत्पाद के तीन प्रतिशत पर तय की गई है। हम पहले ही राजकोषीय घाटे को इससे नीचे रखने में सक्षम हैं। वित्तवर्ष 2021-22 के लिए हमारा वित्तीय घाटा 2.9 प्रतिशत था। मुझे यकीन है कि चालू वित्तवर्ष का घाटा भी इससे कम है और यह निर्धारित सीमा से कम ही रहेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट के अनुसार, देश में प्रति व्यक्ति आय 2014 से दोगुनी होकर 1.97 लाख रुपये हो गई है। हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय लगभग 2.75 लाख रुपये है।

उन्होंने कहा, हम फसल बिक्री के लिए किसानों को डिजिटल भुगतान कर रहे हैं। अब तक लगभग 10 लाख किसानों के खातों में 63,000 करोड़ रुपये का डिजिटल भुगतान किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट में यूनिटी मॉल स्थापित करने का प्रावधान है। इन मॉलों में एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत विशेष रूप से स्थापित औद्योगिक इकाइयों के उत्पादों की मार्केटिंग की जाएगी।

उन्होंने कहा, एक कदम आगे बढ़ते हुए हम हरियाणा में वन ब्लॉक-वन प्रोडक्ट योजना चला रहे हैं। यूनिटी मॉल खुलने से राज्य को काफी फायदा होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.