logo-image

अगले तीन महीने तक नहीं होगा 'मन की बात' कार्यक्रम, जानें क्यों ऐसा बोले पीएम मोदी

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' का 110वां एपिसोड रविवार सुबह 11 बजे प्रसारित किया गया.

Updated on: 25 Feb 2024, 01:26 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 110वें एडिसोड में राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अगले तीन महीनों तक मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण नहीं होगा. दरअसल, आगामी लोकसभा चुनाव के चलते मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण नहीं होगा. लोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 111वां एपिसोड जून के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जा सकता है. 

2014 में शुरू हुआ था 'मन की  बात' कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' का 110वां एपिसोड रविवार सुबह 11 बजे प्रसारित किया गया. जो इस साल का उनका दूसरा कार्यक्रम था. यह कार्यक्रम प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को प्रसारित किया जाता है. इस कार्यक्रम की लॉन्चिंग 3 अक्टूबर 2014 को हुई थी. इस कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी भारतीय समाज के विभिन्न वर्गों से जुड़ते हैं. जिसमें महिलाएं, बुजुर्ग और युवा शामिल हैं. इस मंच के माध्यम से, पीएम मोदी सरकारी पहलों, नीतियों और कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करते हैं.

'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी किया जाता है. जिनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल हैं. मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केन्द्रों द्वारा किया जाता है.

100 से ज्यादा लोग मन की बात कार्यक्रम से जुड़े

लोगों के जीवन पर 'मन की बात' के प्रभाव के संबंध में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि 100 करोड़ से अधिक लोग कम से कम एक बार 'मन की बात' से जुड़े हैं, यह लोगों से सीधे बात करता है, जमीनी स्तर के परिवर्तनकर्ताओं और उपलब्धियों का जश्न मनाता है. साथ ही लोगों को सकारात्मक कार्यों की ओर प्रभावित किया है. गौरतलब है कि रविवार को अपने 'मन की बात' के 110वें संस्करण में पीएम ने कहा था कि देश में नारी शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है.

कुछ दिनों बाद 8 मार्च को हम महिला दिवस मनाएंगे. यह विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति के योगदान को सलाम करने का अवसर है. महान कवि भरतियार जी ने कहा है कि दुनिया तभी समृद्ध होगी जब महिलाओं को समान अवसर मिलते हैं. नारी शक्ति (महिला शक्ति) हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है, "पीएम ने कहा.

ड्रोन दीदी योजना पर भी बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने पिछले साल शुरू की गई 'नमो ड्रोन दीदी' योजना पर भी प्रकाश डाला और कहा कि इस पहल ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के जीवन में बदलाव लाया है. पीएम मोदी ने कहा कि "कुछ साल पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी? लेकिन आज ये संभव हो रहा है. आज गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा है, नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी हर किसी की जुबान पर हैं. हर कोई उनके बारे में बात कर रहा है.''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नमो ड्रोन दीदी योजना लॉन्च की थी. तब से, इफको के अलावा, कई उर्वरक कंपनियां 'लखपति दीदी' जैसी स्वयं सहायता समूह योजनाओं में काम करने वाली महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आगे आई हैं. कृषि क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को सशक्त बनाने के एक ऐतिहासिक प्रयास में प्रधान मंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र पहल के तहत 15,000 ड्रोन की तैनाती और महिलाओं (एसएचजी) को 'ड्रोन दीदी' बनाना शामिल है.