logo-image
Live

मन की बात में बोले प्रधानमंत्री-आधुनिक तकनीक से मकान बन रहे

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) के जरिये राष्ट्र को संबोधित किया है. यह 'मन की बात' का 79वां संस्करण है.

Updated on: 25 Jul 2021, 11:44 AM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) के जरिये राष्ट्र को संबोधित किया है. यह 'मन की बात' का 79वां संस्करण है. इस कार्यक्रम को आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क तथा आकाशवाणी समाचार और मोबाइल ऐप पर भी प्रसारित किया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के तिरंगे लेकर चले तो पूरा देश गौरवान्वित हो गया. ये खिलाड़ी कई चुनौतियों को पार कर ओलंपिक पहुंचे हैं. पीएम ने आगे कहा कि दो दिन पहले की अद्भुत तस्वीरें, यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं. टोक्यो ऑलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा. पूरे देश ने जैसे अपने इन योद्धाओं से कहा- विजयी भवः, विजयी भवः

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि चंडीगढ़ के सेक्टर 29 में संजय राणा जी food stall चलाते हैं और साइकिल पर छोले-भटूरे बेचते हैं. एक दिन उनकी बेटी रिद्धिमा और भतीजी रिया एक आइडिया के साथ उनके पास आईं. उन्होंने कोविड वैक्सीन लगवाने वालों को फ्री में छोले-भटूरे खिलाने को कहा.

calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा कि एक ओर banana fibre से products बनाए जा रहे हैं. वहीं कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ और दक्षिण कन्नड़ जिले की महिलाएं केले के आटे से डोसा और गुलाब जामुन जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का अनूठा कार्य कर रही हैं.

calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा कि Banana fibre के इस काम से एक स्थानीय महिला को 400 से 600 रुपये प्रतिदिन की कमाई हो जाती है. लखीमपुर खीरी में सैकड़ों एकड़ जमीन पर केले कि खेती होती है.

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि COVID के दौरान ही उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में एक अनोखी पहल हुई है. वहां महिलाओं को केले के बेकार तने से fibre बनाने की training देने का काम शुरू किया गया.

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

PM ने कहा कि हमारे आदिवासी समुदाय में बेर बहुत लोकप्रिय है. आदिवासी समुदाय के लोग हमेशा से बेर की खेती करते रहे हैं. लेकिन कोविड-19 की बीमारी के बाद इसकी खेती विशेष रूप से बढ़ती जा रही है.

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि T.S Ringphami Young- ये पेशे से Aeronautical Engineer हैं. उन्होंने अपनी पत्नी श्रीमती टी.एस. एंजेल के साथ मिलकर सेब की पैदावार की है.

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

पीम मोदी ने कहा कि अगर में आपसे पूछूं कि वो कौन से राज्य हैं जिन्हें आप सेब के साथ जोड़ेंगे? तो जाहिर है कि आपके मन में सबसे पहले हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड का नाम आएगा. पर अगर में कहूं कि इस लिस्ट में मणिपुर को भी जोड़ दीजिए तो आप शायद आश्चर्य से भर जाएंगे.

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा कि आपने अंग्रेजी की एक कहावत सुनी होगी - To Learn is to Grow यानि सीखना ही आगे बढ़ना है. जब हम कुछ नया सीखते हैं, तो हमारे लिए प्रगति के रास्ते खुद-ब-खुद खुल जाते हैं.

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा कि फिलहाल देश में 6 अलग-अलग जगहों पर Light house projects पर तेजी से काम चल रहा है. इन Light house projects में Modern technology और Innovative तौर-तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है.

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा कि एक समय था जब छोटे-छोटे construction के काम में भी वर्षों लग जाते थे, लेकिन आज technology की वजह से भारत में स्थिति बदल रही है.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप लोगों से मिले सुझाव ही मन की बात की असली ताकत है. आपके सुझाव ही मन की बात के माध्यम से भारत की विविधता को प्रकट करते हैं.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

पीएम ने आगे कहा कि ‘मन की बात’ एक ऐसा माध्यम है जहां सकारात्मकता है, संवेदनशीलता है। ‘मन की बात’ में हम सकारात्मक बातें करते हैं, इसका Character collective करते हैं. कुछ दिन पहले MyGov की ओर से मन की बात के श्रोताओं को लेकर एक study की गई. Study के बाद सामने आया कि संदेश और सुझाव भेजने वालों में से करीब 75% 35 वर्ष से कम आयु के लोग होते हैं.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि बात जब आजादी के आंदोलन और खादी की हो तो पूज्य बापू का स्मरण होना स्वाभाविक है. जैसे बापू के नेतृत्व में ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ चला था, वैसे ही आज हर देशवासी को भारत जोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करना है.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगे कहा कि साल 2014 के बाद से ही मन की बात में हम अक्सर खादी की बात करते हैं. ये आपका ही प्रयास है कि आज देश में खादी की बिक्री कई गुना बढ़ गई है.

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा कि रोज के काम करते हुए भी हम राष्ट्र निर्माण कर सकते हैं, जैसे, Vocal for local. हमारे देश के स्थानीय उद्यमियों, कलाकारों, शिल्पकारों, बुनकरों को support करना, हमारे सहज स्वभाव में होना चाहिए. देश के ग्रामीण और आदिवासी इलाकों में, हैंडलूम कमाई का बहुत बड़ा साधन है. ये ऐसा क्षेत्र है जिससे लाखों महिलाएं, लाखों बुनकर, लाखों शिल्पी, जुड़े हुए हैं. आपके छोटे-छोटे प्रयास बुनकरों में एक नई उम्मीद जगाएंगे.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

‘अमृत महोत्सव’ किसी सरकार का, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं है. यह कोटि-कोटि भारतवासियों का कार्यक्रम है.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि कितने ही स्वाधीनता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है. सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने जो देश के लिए तिरंगा उठाता  है, उसके सम्मान में, भावनाओं से भर जाना स्वाभाविक ही है. कल यानि 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस भी है. इस बार 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं.

calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

पीएम ने आगे कहा कि दो दिन पहले की अद्भुत तस्वीरें, यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं. टोक्यो ऑलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा। पूरे देश ने जैसे अपने इन योद्धाओं से कहा- विजयी भवः, विजयी भवः

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के तिरंगे लेकर चले तो पूरा देश गौरवान्वित हो गया. ये खिलाड़ी कई चुनौतियों को पार कर ओलंपिक पहुंचे हैं.