logo-image

Mann ki Baat: अब शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट

'मन की बात' में कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 25 सितंबर को देश के प्रखर मानवतावादी, चिंतक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन मनाया जाता है

Updated on: 25 Sep 2022, 12:09 PM

नई दिल्ली:

'मन की बात' में कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 25 सितंबर को देश के प्रखर मानवतावादी, चिंतक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन मनाया जाता है। उनके विचारों की खूबी यही रही है उन्होंने अपने जीवन में विश्व की बड़ी  उथल-पुथल को देखा था। वे विचारधाराओं के संघर्षों के साक्षी बने. पीएम मोदी ने हाल ही में नामीबिया से लाए गए चीतों का जिक्र करते हुए कहा कि चीतों की बात करने के लिए ढेर सारे messages आए हैं। देश के कोने-कोने से लोगों ने भारत में चीतों के लौटने पर खुशियां जताई हैं। मैं आप सबको कुछ-कुछ काम सौंप रहा हूं, इसके लिए MyGovके platform पर, एक competition आयोजित किया जाएगा, जिसमें लोगों से मैं कुछ चीजें शेयर करने का आग्रह करता हूं।

 'मन की बात' में PM मोदी ने कहा कि 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती बनाएंगे। हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी. 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में वर्षों से एक बड़ी दिक्कत ये थी कि Sign Language के लिए कोई स्पष्ट हाव-भाव तय नहीं थे। 2015 में Indian Sign Language Research and Training Center की स्थापना हुई थी। ये संस्थान अब तक 10,000 words और expressions की dictionary तैयार कर चुका है। हमने देखा है त्योहारों पर packing और packaging के लिए polythene bags का भी इस्तेमाल होता रहा है। स्वच्छता के पर्वों पर polythene का नुकसानकारक कचरा, ये भी हमारे पर्वों की भावना के खिलाफ है।

पीएम मोदी ने कहा कि भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। आपने भी देखा होगा कि लोग आगे आकर किसी ना किसी टीबी से पीड़ित मरीज को गोद ले रहे हैं। सही पोषण से, सही समय पर मिली दवाइयों से, टीबी का इलाज संभव है। मुझे विश्वास है कि जनभागीदारी की इस शक्ति से वर्ष 2025 तक भारत जरूर टीबी मुक्त हो जाएगा।  आने वाले 2 अक्टूबर को बापू की जयंती के मौके पर हमें #VocalForLocal अभियान को और तेज करने का संकल्प लेना है। खादी, handloom, handicraft ये सारे product के साथ-साथ local सामान जरूर खरीदें।