logo-image

Mann Ki Baat: PM मोदी बोले- G20 की अध्यक्षता करना भारत के लिए गौरव की बात

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. 'मन की बात' कार्यक्रम का यह 95वां एपिसोड है. उन्होंने कहा कि G20 की अध्यक्षता करना भारत के लिए गौरव की बात है.

Updated on: 27 Nov 2022, 11:33 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' कार्यक्रम के 95वां एपिसोड से देशवासियों को किया संबोधित
  • G20 की विश्व जीडीपी में 85 प्रतिशत की हिस्सेदारी है : PM नरेंद्र मोदी
  • ड्रोन के क्षेत्र में भी भारत बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. 'मन की बात' कार्यक्रम का यह 95वां एपिसोड है. उन्होंने कहा कि G-20 की अध्यक्षता, हमारे लिए एक बड़ा अवसर है. हमें इस मौके का पूरा उपयोग करते हुए Global Good, विश्व कल्याण पर focus करना है. तेलंगाना के राजन्ना सिर्सिल्ला जिले के एक बुनकर भाई येल्धी हरिप्रसाद गारू जी ने मुझे अपने हाथों से बुनकर G-20 का लोगो भेजा है, मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं. G20 की अध्यक्षता करना भारत के लिए गौरव की बात है. आजादी के अमृतकाल में भारत को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. देश के लोग G20 से खुद को कनेक्ट हो रहे हैं. भारत की अप्रोच की दुनिया में सराहना हो रही है. G20 की विश्व जीडीपी में 85 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ 2nd ODI: शुरू हुआ भारत-न्यूजीलैंड का मैच, धवन 3 रन बनाकर आउट

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि मन की बात के 100 एपिसोड भी जल्द पूरे होंगे. मन की बात से 130 करोड़ लोगों से जुड़ने का एक माध्यम है. आप कल्पना कर सकते हैं जो बच्चे कभी हाथ से कागज का हवाई जहाज बनाकर उड़ाया करते थे, उन्हें अब हवाई जहाज बनाने का मौका मिल रहा है. स्पेस को निजी क्षेत्र के लिए खोले जाने के बाद, युवाओं के सपने साकार हो रहे हैं और रॉकेट बना रहे ये युवा मानो कह रहे हों- Sky is not the limit... भारत में प्राइवेट स्पेस सेक्टर में नया युग है. 18 नवंबर को भारत ने स्पेस सेक्टर में इतिहास रचा है. युवाओं को देश में ही रॉकेट बनाने का मौका मिला है. विक्रम-S रॉकेट कई खूबियों से लैस है.

यह भी पढ़ें : Bigg boss 16: जब सलमान ने कहा, अर्चना को शो से कोई नहीं निकाल सकता

उन्होंने कहा कि ड्रोन के क्षेत्र में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. हाल ही में हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ड्रोन के जरिए सेब ट्रांसपोर्ट किए गए. प्रधानमंत्री ने कहा किबीते आठ वर्षों में भारत से संगीत वाद्य यंत्रों का निर्यात साढ़े तीन गुना बढ़ गया है, जबकि Electrical Musical Instruments का निर्यात 60 प्रतिशत बढ़ा है. भारतीय संस्कृति और संगीत का क्रेज पूरी दुनिया में बढ़ रहा है. हम भारतीय हर चीज में संगीत तलाश लेते हैं. संगीत हमारे समाज को भी जोड़ता है. देशभर के आदिवासियों के संगीत की परंपरा हमें साथ में रहने का संदेश देता है.