News Nation Logo

Mann ki Baat Highlights: New India अब पुरानी विचारधारा के साथ चलने को तैयार नहीं- पीएम मोदी

Mann ki Baat: New India अब पुरानी विचारधारा के साथ चलने को तैयार नहीं- पीएम मोदी

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 23 Feb 2020, 11:46:05 AM
Mann ki Baat: पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम शुरू

Mann ki Baat: पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम शुरू (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सुबह 11 बजे अपने 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम (Mann Ki Baat Radio Programme) से देश को संबोधित  कर रहे हैं. पीएम मोदी (Pm Modi) मन की बात के 62वें संस्करण (Mann ki Baat 62nd Edition) को संबोधित करेंगे. 26 जनवरी को अपने पिछले संबोधन में प्रधानमंत्री ने लोगों से नए दशक में नए संकल्प के साथ भारत माता की सेवा करने का आग्रह किया था. PM Modi का ये इस साल का दूसरा रेडियो कार्यक्रम है.

LIVE TV NN

NS

NS

पीएम मोदी ने 106 साल की भागीरथी अम्मा के बारे में बात की जिन्होंने 106 साल की उम्र में पढ़ाई कर रही हैं. 


पीएम मोदी ने महाशिवरात्रि पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि भगवान शिव और माता पार्वती का हम पर आशीर्वाद रहे और सभी की मनोकामनाएं पूरी हों. 

एम मोदी दिल्ली के हुनर हाट में गए थे और वहां लिट्टी चोखा का आनंद लिया था. पीएम ने कहा कि हुनर हाट में समूचे भारत की कला और संस्कृति की झलक वाकई अनोखी थी, शिल्पकारों की साधना और हुनर के प्रति प्रेम की कहानियां भी  प्रेरणादायी होती है. पीएम मोदी ने कहा कि सभी को इस तरह के आयोजन में जरूर आना चाहिए. 

कुछ दिनों पहले, मैंने दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी सी जगह में हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परम्पराओं, खानपान और जज्बातों की विविधताओं के दर्शन किए: पीएम मोदी 



भारत की विविधता के बारे में पीएम ने कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भारत की जैविक विविधता और सर्दियों में हिन्दुस्तान आने वाले प्रवासी पक्षियों का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि भारत के वातावरण का आतिथ्य लेने के लिए दुनिया भर से अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी भी हर साल यहां आते हैं, गर्व की बात है कि 3 सालों तक भारत COP convention की अध्यक्षता करेगा, इस अवसर को कैसे उपयोगी बनायें, इसके लिये आप अपने सुझाव जरुर भेजें.

मिशन साहस के बारे में भी पीएम मोदी ने बाद की. पीएम ने काम्या जो कि उसके साहस और फिटनेस के लिए thumbs up दिया. 

पीएम मोदी ने बिहार के पूर्णिया में महिलाओं की बात भी की. उन्होंने कहा कि यहां कि महिलाओं ने सरकारी सहायता से रेशम के धागे तैयार किए और फिर खुद ही साड़ियां बनाना शुरू कर दी. पीएम ने कहा कि इस बात का असर पूरे इलाके पर पड़ रहा है और अब केवल रेशम के कीड़ों पर न निर्धारित रह आगे बढ़कर उत्पाद कर रही हैं. 



पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत पुरानी अप्रोच के साथ चलने को तैयार रही हैं. समाज में अब महिलाएं और औरतें भी आगे आ रही हैं. 



पीएम मोदी ने 10 फीसदी बायो फ्यूल से उड़ने वाले विमान को लेकर भी बात की. उनका कहना था कि लद्दाख में बायोजेट फ्यूल से उडाया गया कदम बहुत ही महत्वपूर्ण होगा. हम आगे भी इस पर काम करते रहेंगे. 



पीएम मोदी ने इसरो के युविका कार्यक्रम के बारे में भी बताया. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के द्वारा स्टूडेंट स्पेस से जुड़ी और इसरो के काम करने के तरीकों को देखा जा सकता है. इसके लिए स्टूडेंट भी रजिस्टर कर सकते हैं.



पीएम मोदी ने कहा कि अब श्रीहरिकोटा से होने वाली रॉकेट लांचिंग को आम जनता देख रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सभी स्कूल और प्रिंसिपल इसरो के इस कार्यक्रम का लाभ उठाए. 


 

पीएम मोदी आज 62वें मन की बात में देश को संबोधित कर रहे हैं. इसके पहले 26 जनवरी 2020 को मन की बात का 61वां संस्करण लाइव हुआ था. 

First Published : 23 Feb 2020, 11:08:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Pm Modi Mann Ki Baat