News Nation Logo

मन की बात : पीएम मोदी का सख्त संदेश- भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर समझौता नहीं करता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्र में एनडीए सरकार के 7 साल पूरे होने पर उपलब्धियां गिनाई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 May 2021, 12:57:25 PM
narendra modi

भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर समझौता नहीं करता- PM मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • PM मोदी ने की 'मन की बात'
  • सरकार के 7 साल पर रखी बात
  • दुश्मन देशों को दिया सख्त संदेश

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्र में एनडीए सरकार के 7 साल पूरे होने पर उपलब्धियां गिनाई हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज 30 मई को हम मन की बात कर रहे हैं और संयोग से ये सरकार के 7 साल पूरे होने का भी समय है. उन्होंने कहा कि इन वर्षों में देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र पर चला है. देश की सेवा में हम सभी ने हर क्षण समर्पित भाव से काम किया. इस दौरान पीएम मोदी ने विरोधी देशों को भी सख्त संदेश दिया है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : हरियाणा में कुछ छूट के साथ एक हफ्ते बढ़ा लॉकडाउन 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब हम ये देखते हैं कि अब भारत दूसरे देशों की सोच और उनके दबाव में नहीं, अपने संकल्प से चलता है तो हम सबको गर्व होता है. उन्होंने कहा कि जब हम देखते हैं कि अब भारत अपने खिलाफ साज़िश करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देता है तो हमारा आत्मविश्वास और बढ़ता है. जब भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर समझौता नहीं करता, जब हमारी सेनाओं की ताकत बढ़ती है तो हमें लगता है कि हां, हम सही रास्ते पर हैं.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन 7 वर्षों में ही देश के अनेकों पुराने विवाद भी पूरी शांति और सौहार्द से सुलझाए गए हैं. पूर्वोतर से लेकर कश्मीर तक शांति और विकास का एक नया भरोसा जगा है. इन 7 सालों में हमने सरकार और जनता से ज़्यादा एक देश के रूप में काम किया, टीम इंडिया के रूप में काम किया. पीएम मोदी ने कहा कि कितने ही लोग देश को धन्यवाद देते हैं कि 70 साल बाद उनके गांव में पहली बार बिजली पहुंची है, उनके बेटे-बेटियां उजाले में, पंखे में बैठ करके पढ़ रहे हैं. कितने ही लोग कहते हैं कि हमारा भी गांव अब पक्की सड़क से शहर से जुड़ गया है.

यह भी पढ़ें : मन की बात : चक्रवातों से निपटने से कोरोना पर जीत के मंत्र तक....पढ़िए PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें 

उन्होंने कहा कि मुझे याद है एक आदिवासी इलाके से कुछ साथियों ने मुझे संदेश भेजा था कि सड़क बनने के बाद पहली बार उन्हें ऐसा लगा कि वो भी बाकी दुनिया से जुड़ गए हैं. मोदी ने कहा कि ऐसे ही कहीं कोई बैंक खाता खुलने की खुशी साझा करता है, तो कोई अलग-अलग योजनाओं की मदद से जब नया रोजगार शुरू करता है तो उस खुशी में मुझे भी आमंत्रित करता है. उन्होंने कहा कि इन 7 सालों में आप सबकी ऐसी करोड़ों खुशियों में मैं शामिल हुआ हूं.

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद 7 दशकों में हमारे देश के केवल साढ़े तीन करोड़ ग्रामीण घरों में ही पानी के कनेक्शन थे, लेकिन पिछले 21 महीनों में ही साढ़े चार करोड़ घरों को साफ पानी के कनेक्शन दिए गए हैं. इनमें से 15 महीने तो कोरोनाकाल के ही थे. उन्होंने कहा कि इसी तरह का एक नया विश्वास देश में 'आयुष्मान योजना' से भी आया है. जब कोई गरीब मुफ्त इलाज से स्वस्थ होकर घर आता है तो उसे लगता है कि उसे नया जीवन मिला है. उसे भरोसा होता है कि देश उसके साथ है. उन्होंने कहा कि ऐसे कितने ही परिवारों का आशीर्वचन, करोड़ों माताओं का आशीर्वाद लेकर हमारा देश मजबूती के साथ विकास की ओर अग्रसर है.

यह भी पढ़ें : ममता की हरकत पर भड़के बिहार भाजपा अध्यक्ष कहा, 'मानसिक संतुलन खो चुकी हैं'

उन्होंने कहा कि इन 7 सालों में भारत ने डिजिटल लेनदेन में दुनिया को नई दिशा दिखाने का काम किया है. आज किसी भी जगह जितनी आसानी से आप चुटकियों में डिजिटल पेमेंट कर देते हैं, वो कोरोना के इस समय में भी बहुत उपयोगी साबित हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज स्वच्छता के प्रति देशवासियों की गंभीरता और सतर्कता बढ़ रही है. हम रिकॉर्ड सैटेलाइट भी प्रक्षेपित कर रहे हैं और रिकॉर्ड सड़कें भी बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन 7 वर्षों में ही देश के अनेकों पुराने विवाद भी पूरी शांति और सौहार्द से सुलझाए गए हैं. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जहां सफलताएं होती हैं, वहां परीक्षाएं भी होती हैं. इन 7 सालों में हमने साथ मिलकर ही कई कठिन परीक्षाएं भी दी हैं और हर बार हम सभी मजबूत होकर निकले हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 12:57:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.