logo-image

Mann Ki Baat: अब New India किसी से भी पीछे रहने वाला नहीं, 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम की 5 बड़ी बातें

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 23 फरवरी 2020 को 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम (Mann Ki Baat Radio programme) के द्वारा देश की जनता को संबोधित किया.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:10 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने 62वें संस्करण मन की बात को किया संबोधित. 
  • जानिए मन की बात कार्यक्रम को लेकर 5 बड़ी बातें क्या रहीं. 
  • इसके पहले 26 जनवरी को हुआ था मन की बात कार्यक्रम. 

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 23 फरवरी 2020 को 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम (Mann Ki Baat Radio programme) के द्वारा देश की जनता को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मन की बात कार्यक्रम में कई बड़ी बातों पर बात की है. इसके पहले पीएम मोदी ने 26 जनवरी 2020 को शाम में मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया था. पीएम मोदी का इस साल का ये दूसरा रेडियो कार्यक्रम है. आइये जानते हैं पीएम मोदी (Pm Modi) ने मन की बात रेडियो कार्यक्रम के 62वें संस्करण की 5 बड़ी बातें क्या हैं-
1- हुनर हाट में जरूर जाएं-पीएम मोदी दिल्ली के हुनर हाट में गए थे और वहां लिट्टी चोखा का आनंद लिया था. पीएम ने कहा कि हुनर हाट में समूचे भारत की कला और संस्कृति की झलक वाकई अनोखी थी, शिल्पकारों की साधना और हुनर के प्रति प्रेम की कहानियां भी  प्रेरणादायी होती है. पीएम मोदी ने कहा कि सभी को इस तरह के आयोजन में जरूर आना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: गोरखपुर में डॉ. कफील के मामा की गोली मारकर हत्या, जांच में लगीं 3 टीमें

2- रॉकेट लांचिग देखें-पीएम मोदी ने कहा कि अब श्रीहरिकोटा से होने वाली रॉकेट लांचिंग को आम जनता देख रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सभी स्कूल और प्रिंसिपल इसरो के इस कार्यक्रम का लाभ उठाए.


पीएम मोदी ने इसरो के युविका कार्यक्रम के बारे में भी बताया. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के द्वारा स्टूडेंट स्पेस से जुड़ी और इसरो के काम करने के तरीकों को देखा जा सकता है. इसके लिए स्टूडेंट भी रजिस्टर कर सकते हैं.

3- भारत के लिए बड़ी कामयाबी-पीएम मोदी ने 10 फीसदी बायो फ्यूल से उड़ने वाले विमान को लेकर भी बात की. उनका कहना था कि लद्दाख में बायोजेट फ्यूल से उडाया गया कदम बहुत ही महत्वपूर्ण होगा. हम आगे भी इस पर काम करते रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ट्रंप के आने से पहले कांग्रेस ने मोदी सरकार 2.0 पर साधा निशाना, सुरजेवाला ने दिया बड़ा बयान

4- नया भारत- पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत पुरानी अप्रोच के साथ चलने को तैयार रही हैं. समाज में अब महिलाएं और औरतें भी आगे आ रही हैं.

5- स्वरोजगार पर भरोसा- पीएम मोदी ने बिहार के पूर्णिया में महिलाओं की बात भी की. उन्होंने कहा कि यहां कि महिलाओं ने सरकारी सहायता से रेशम के धागे तैयार किए और फिर खुद ही साड़ियां बनाना शुरू कर दी. पीएम ने कहा कि इस बात का असर पूरे इलाके पर पड़ रहा है और अब केवल रेशम के कीड़ों पर न निर्धारित रह आगे बढ़कर उत्पाद कर रही हैं.