logo-image

Mann Ki Baat: PM मोदी का 'मन की बात' का 106वां एपिसोड, इस टॉपिक से शुरू की बात

Mann Ki Baat: PM मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई है. यहां कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा

Updated on: 29 Oct 2023, 03:43 PM

New Delhi:

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के तहत देशवासियों से संवाद किया. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 106वां एपिसोड है. पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत गांधी जयंती और खादी से की. उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में खादी की रिकॉर्ड बिक्री हुई है. यहां कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा का सामान लोगों ने खरीदा। इस महीने चल रहे खादी महोत्सव में एक बार फिर बिक्री के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रहीं

मन की बात के 106वें एपिसोड के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं. इस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में रखा जाएगा और इस पवित्र मिट्टी से दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण किया जाएगा. 

हमारा सपना है 'आत्मनिर्भर भारत'

पीएम मोदी ने कहा कि हर बार की तरह, इस बार भी, हमारे त्योहारों में, हमारी प्राथमिकता हो 'वोकल फॉर लोकल' और हम मिलकर उस सपने को पूरा करें, हमारा सपना है 'आत्मनिर्भर भारत'. आज भारत, दुनिया का बड़ा manufacturing HUB बन रहा है. 31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत विशेष होता है. इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती मनाते हैं. हम भारतवासी, उन्हें कई वजहों से याद करते हैं और श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं. सबसे बड़ी वजह है - देश की 580 से ज्यादा रियासतों को जोड़ने में उनकी अतुलनीय भूमिका. उन्होंने कहा कि मैंने पिछले दिनों देश के हर गांव से, हर घर से मिट्टी संग्रह करने का आग्रह किया गया था. हर घर से मिट्टी संग्रह करने के बाद उसे कलश में रखा गया और फिर अमृत कलश यात्राएं निकाली गईं.

पवित्र मिट्टी से दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण होगा

पीएम मोदी ने आगे कहा कि  देश के कोने-कोने से एकत्रित की गयी ये माटी, ये हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं. यहां दिल्ली में उस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में डाला और इस पवित्र मिट्टी से दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण होगा. 31 अक्टूबर को एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वो भी सरदार साहब की जन्मजयन्ती के दिन. इस संगठन का नाम है - मेरा युवा भारत, यानी MYBharat. MYBharat संगठन, भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा. आप सभी मेरे देश के बेटे-बेटी http://mybharat.gov.in पर register करें और विभिन्न कार्यक्रम के लिए Sign Up करें. मैं आपके साथ तमिलनाडु की गौरवशाली विरासत से जुड़े दो बहुत ही प्रेरक प्रयासों को साझा करना चाहता हूं. मुझे तमिल की प्रसिद्ध लेखिका बहन शिवशंकरी जी के बारे में जानने का अवसर मिला है. उन्होंने एक Project किया है- Knit India, Through Literature इसका मतलब है - साहित्य से देश को एक धागे में पिरोना और जोड़ना.

15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि  वे अपने इस मिशन में पिछले 40 सालों से जुटे हैं.  इसके लिए वे तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में Travel करते हैं और Folk Art Forms को खोज कर उसे अपनी Book का हिस्सा बनाते हैं. 15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाएगा. यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती से जुड़ा है. भगवान बिरसा मुंडा हम सब के ह्रदय में बसे हैं. सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिग रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं. 30 अक्टूबर को गोविन्द गुरु जी की पुण्यतिथि भी है. हमारे गुजरात और राजस्थान के आदिवासी और वंचित समुदायों के जीवन में गोविन्द गुरु जी का बहुत विशेष महत्व रहा है. गोविन्द गुरु जी को भी मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. नवंबर महीने में हम मानगढ़ नरसंहार की बरसी भी मनाते हैं. मैं उस नरसंहार में, शहीद मां भारती की, सभी संतानों को नमन करता हूं.

देश में लहरा रहा Sports का भी परचम

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश में Sports का भी परचम लहरा रहा है. पिछले दिनों Asian Games के बाद Para Asian Games में भी भारतीय खिलाड़ियों ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की है. आप सभी ने गुजरात के तीर्थक्षेत्र अंबाजी मंदिर के बारे में तो अवश्य ही सुना होगा. यहां गब्बर पर्वत के रास्ते में आपको विभिन्न प्रकार की योग मुद्राओं और आसनों की प्रतिमाएं दिखाई देंगी. क्या आप जानते हैं कि इन प्रतिमाओं की खास क्या बात है ? दरअसल ये Scrap से बने Sculpture हैं, एक प्रकार से कबाड़ से बने हुए और जो बेहद अद्भुत हैं. मैंने पिछले दिनों देश के हर गांव से, हर घर से मिट्टी संग्रह करने का आग्रह किया गया था. हर घर से मिट्टी संग्रह करने के बाद उसे कलश में रखा गया और फिर अमृत कलश यात्राएं निकाली गईं. देश के कोने-कोने से एकत्रित की गयी ये माटी, ये हजारों अमृत कलश यात्राएं अब दिल्ली पहुंच रही हैं. यहां दिल्ली में उस मिट्टी को एक विशाल भारत कलश में डाला और इस पवित्र मिट्टी से दिल्ली में 'अमृत वाटिका' का निर्माण होगा.

साहित्य से देश को एक धागे में पिरोना और जोड़ना

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 31 अक्टूबर को एक बहुत बड़े राष्ट्रव्यापी संगठन की नींव रखी जा रही है और वो भी सरदार साहब की जन्मजयन्ती के दिन. इस संगठन का नाम है - मेरा युवा भारत, यानी MYBharat. MYBharat संगठन, भारत के युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न आयोजनों में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर देगा.आप सभी मेरे देश के बेटे-बेटी http://mybharat.gov.in पर register करें और विभिन्न कार्यक्रम के लिए Sign Up करें. मैं आपके साथ तमिलनाडु की गौरवशाली विरासत से जुड़े दो बहुत ही प्रेरक प्रयासों को साझा करना चाहता हूं. मुझे तमिल की प्रसिद्ध लेखिका बहन शिवशंकरी जी के बारे में जानने का अवसर मिला है. उन्होंने एक Project किया है- Knit India, Through Literature इसका मतलब है - साहित्य से देश को एक धागे में पिरोना और जोड़ना.