logo-image

PM मोदी की अपील, सोशल मीडिया पर प्रोफाइल फोटो के तौर पर तिरंगा लगाएं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार यानि आज मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 91वें एपिसोड को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास होने वाला है.

Updated on: 31 Jul 2022, 12:20 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार यानि आज मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 91वें एपिसोड को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास होने वाला है. इसकी वजह है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं. उन्होंने कहा ​कि हम सभी अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने वाले हैं. ईश्वर ने हमें बहुत बड़ा सौभाग्य दिया है. इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास होने वाला है. पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान शहीद उधम सिंह को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कहा कि 31 जुलाई यानी आज ही के दिन हम सभी देशवासी,शहीद उधम सिंह की शहादत को नमन करते हैं. हम उनकी शहादत को नमन करते हैं. मैं ऐसे अन्य सभी महान क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि देते हूं,  जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया.

पीएम मोदी ने की भारतीय खिलाड़ियों की तारीफ

मन की बात कार्यक्रम को लेकर पीएम मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की. उन्होंने कहा कि खेलकूद की बात करें तो जुलाई का माह एक्शन से भरपूर रहा है. भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व मंत्र पर असाधारण रूप से बेहतर प्रदर्शन किया है. आज युवा, हर क्षेत्र में, देश को गौरवान्वित कर रहे हैं. इस माह PV Sindhu ने Singapore Open का पहला खिताब जीता है. नीरज चोपड़ा ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए World Athletics Championship में को Silver Medal दिलाया. चेन्नई में 44वें Chess Olympiad की मेजबानी करना भी भारत के लिए बड़े ही सम्मान की बात है. 28 जुलाई को इस प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ है. मुझे इसके उद्घाटन समारोह में शामिल होने का सौभाग्य मिला.

'हर घर तिरंगा' अभियान में भाग लें- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें ये देखकर बहुत खुशी हो रही है कि आजादी का अमृत महोत्सव एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है. सभी क्षेत्रों और समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े. इसके साथ अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लें.  आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' आंदोलन चलाया जाएगा. सभी को आंदोलन में भाग लेना चाहिए. इसके साथ अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लहराना चाहिए.

मेलों का भी बड़ा सांस्कृतिक महत्व: मोदी 

पीएम मोदी ने देश के अलग-अलग राज्यों में चलने वाले मेलों का जिक्र भी किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में मेलों का बड़ा सांस्कृतिक महत्व रहा है. मेले जन-मन दोनों को जोड़ते हैं.

2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्म-जयंती

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि 2 अगस्त से 15 अगस्त तक हम सभी अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल फोटो पर तिरंगे की तस्वीर को लगाएं. 2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्म-जयंती है. उन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन तैयार किया था. मैं उन्हें, आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.

भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ा- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ आयुष ने वैश्विक स्तर पर अहम भूमिका निभाई है. दुनिया का आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है. हाल में एक वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन हुआ. इस दौरान करीब दस हजार करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव तय किया गया. जुलाई माह में भारतीय आभासी हर्बेरियम को लॉच किया. यह इस बात का उदाहरण है कि कैसे हम डिजिटल वर्ल्ड का उपयोग करके अपनी जड़ों से जुड़ने का काम कर सकते हैं.