logo-image

'भारत को जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है', मन की बात कार्यक्रम में बोले PM मोदी

Mann Ki Baat: पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का 110वां एपिसोड, ड्रोन दीदी से की बात

Updated on: 25 Feb 2024, 11:45 AM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के 110वां एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस कार्यक्रम से की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने केंद्र सरकार के ड्रोन दीदी प्रोग्राम के बारे में बात की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने ड्रोन दीदी कार्यक्रम के तहत ट्रेनिंग पा चुकी महिलाओं से भी बात की.

calenderIcon 11:44 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि चुनाव आयोग ने एक और अभियान की शुरुआत की, मेरा पहलो वोट देश के लिए... इसके जरिए विशेष रूप से फर्स्ट टाइम वोटर्स से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया गया है. भारत को जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे युवा साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे. मैं भी फर्स्ट टाइम वोटर्स रिकॉर्ड संख्या में वोट करें. 18 का होने के बाद आपको 18वीं लोक सभा के लिए सदस्य चुनने का मौका मिल रहा है.

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

AI से मिली बाघों के संरक्षण में मदद

Mann Ki Baat Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 110वें एपिसोड में कहा कि देश में सरकार के प्रयासों से बाघों की संख्या बढ़ी है. महाराष्ट्र के चंद्रपुर टाइगर रिजॉर्ट में बाघों की संख्या 250 से ज्यादा हो गई है. उन्होंने कहा कि चंद्रपुर जिले में इंसान और बाघों के बीच संघर्ष को कम करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली जा रही है.


पीएम ने कहा कि गांव और जंगल की सीमा में कैमरे लगाए गए हैं. जब भी कोई बाघ गांव की सीमा में आता है तो लोगों को एआई की मदद से अलर्ट मिल जाता है. उन्होंने कहा कि 13 गांवों में इस व्यवस्था से लोगों को बहुत सुविधा हो गई है. जिससे बाघ और लोग दोनों सुरक्षित है.

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

वन्य जीवन में डिजिटल इनोवेशन पर रखे अपने विचार

Mann Ki Baat Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों में नारी शक्ति की सफलता प्रेरक है. उन्होंने कहा कि आज हम सब के जीवन में टेक्नोलॉजी का महत्व बढ़ गया है. हम सबकी जिंदगी में ये अहम हिस्सा बन चुकी है, लेकिन क्या आफ कल्पना कर सकते हैं कि डिजिटल जगत की मदद से वन्य जीवन के जीवों के साथ भी तालमेल बैठाने में मदद मिल रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने तीन मार्च को विश्व वन्य जीव दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि इस साल इसकी थीम डिजिटल इनोवेशन है.

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

खेती में टेक्नोलॉजी की भूमिका का भी किया जिक्र

Mann Ki Baat Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान खेती में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल का भी जिक्र किया. इस दौरान पीएम मोदी ने सीता देवी का जिक्र करते हुए कहा कि कैसे तकनीकी प्रगति खेती के तरीकों को बदल रही है.यही नहीं पीएम मोदी ने कृषि पद्धतियों में ड्रोन क्रांतिकारी के बारे में भी जानकारी दी.प्रभाव पर भी पीएम ने प्रकाश डाला.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने जल संरक्षण पर ली जानकारी

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र की कल्याणी प्रफुल्ल पाटिल से बात की. इस दौरान उन्होंने प्राकृतिक खेती के बारे में जानने की कोशिश की. पीएम मोदी ने प्रफुल्ल पाटिल से जल संरक्षण को लेकर भी बात की. प्रफुल्ल ने बताया कि वह कैसे पानी का संरक्षण कर रही हैं.

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

जल संरक्षण पर क्या बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat Live: मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां महिलाएं पीछे रह गई हों. ऐसा ही क्षेत्र प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता का है. उन्होंने कहा कि केमिकल से हमारी धरती मां को जो पीड़ा हो रही है, उससे धरती को बचाने में हमारी मातृ शक्ति अहम भूमिकाएं निभा रही हैं. इसी के तहत पानी समिति काम कर रही है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि इसका नेतृत्व महिलाएं ही कर रही हैं. पहले भी महिलाएं जल संरक्षण के लिए काम करती थीं. 

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

ड्रोन दीदी ने बताया अपना अनुभव

Mann Ki Baat Live Updates: मन की बात कार्यक्रम के दौरान ड्रोन दीदी ने अपना अनुभव बताया. ड्रोन दीदी ने बताया कि कैसे उन्होंने ड्रोन के जरिये खेती को आसान बनाया. उन्होंने ड्रोन के जरिए कैसे अपनी फसल को कीड़ों से बचाया और वह इससे लाभ भी पा रही हैं. इसके साथ ही किसान भी अब इसके फायदे समझने लगे हैं. ड्रोन दीदी ने बताया कि ड्रोन को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है. कई बड़े किसान भी उनसे नंबर ले जाते हैं. जिससे वो भी ड्रोन से अपनी फसलों की रखवाली कर सकें.

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने ड्रोन दीदी से की बात

Mann Ki Baat Live: मन की बात कार्यक्रम के 110 वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नारी शक्ति को लेकर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज गांव-गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा हो रही है. गांवों में आज महिलाएं भी ड्रोन उड़ा रही हैं. पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान सीतापुर की एक नमो ड्रोन दीदी से बात की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मेरा मिशन लखपति दीदी बनाने का है.