logo-image

Mann Ki Baat : बहुत दूर तक चलना है, अभी बहुत कुछ करना है-पीएम मोदी

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी का ये इस साल का आखिरी मन की बात रेडियो प्रोग्राम होगा. पिछली बार पीएम मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के दिए फैसले के बारे में बात की थी.

Updated on: 29 Dec 2019, 12:10 PM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minsiter Narendra Modi) ने आज 'मन की बात' (Mann Ki Baat) रेडियो प्रोग्राम के द्वारा देश को संबोधित किया. पीएम मोदी का ये इस साल का आखिरी मन की बात रेडियो प्रोग्राम था. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर बात की. इसी के साथ पीएम ने नए साल की जनता को शुभकामनाएं भी दीं. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कई बड़ी बातें की जिसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात ये रही कि पीएम ने नौजवानों को आगे बढ़ कर देश की सेवा करने और स्थानीय सामानों को खरीदने पर जोर दिया.

पिछली बार पीएम मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के दिए फैसले के बारे में बात की थी. उन्होंने देशवासियों के द्वारा इस फैसले को स्वीकार किए जाने पर उनका धन्यवाद किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि 130 करोड़ भारतीयों ने फिर यह साबित कर दिया कि उनके लिए देशहित से बढ़कर कुछ भी नहीं है.

Scroll down to read more updates

 

 

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

महात्मा गांधी ने स्वदेशी की इस भावना को एक ऐसे दीपक के रूप में देखा जो लाखों के जीवन को रोशन करता हो.



calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

युवा सिस्टम फॉलो करना चाहता है-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने इस मन की बात कार्यक्रम में सबसे बड़ी बात ये कही कि देश का युवा कलह से दूर रहना चाहता है, वो आगे बढ़ना चाहता है. युवा सिस्टम को फॉलो करना चाहते हैं और हिम्मत के साथ सिस्टम को सवाल भी करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश के युवाओं को अव्यवस्था, अराजकता, अव्यस्था, अस्थिरता के प्रति चिढ़ है वे परिवार वाद अपना पराया जातिवाद जैसे मुद्दों से बड़ी चिढ़ है. पीएम ने कहा कि आज देश को इन्हीं युवाओं ने बड़ी उम्मीदे हैं. 



calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने जनवरी में मकर संक्रांति, पोंगल, लोढ़ी त्योहार मनाए जाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि संत तिरवल्लव की जयंति मनाने की बात भी की है. 


पीएम मोदी ने कहा कि दूर तक चलना है बहुत कुछ करना है, देश को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाना है. 

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि हमें स्टार गेजिंग को एक आर्ट के रूप में विकसित करना चाहिए. पीएम ने कहा कि हमारे संसद को लोकतंत्र का मंदिर करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि 70वीं लोक सभा ने 114 फीसदी काम किया तभी राज्य सभा ने 94 फीसदी काम किया है. पीएम मोदी ने कहा कि आपके द्वारा चुने गए प्रत्याशियों ने 60 साल से अब तक का सबसे ज्यादा काम किया है.



calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि मालम की डायरी के पुस्तक का विमोचन किया है. जिसमें प्राचीन नेविगेशन का विवरण है और इसमे तारों की गति का भी वर्णन है. पीएम मोदी ने कहा भारत एस्ट्रोनॉमी के क्षेत्र में काफी आगे है.


पीएम मोदी ने कहा देवस्थल नाम का टेलिस्कोप है जिसका उन्होंने ही उद्घाटन किया था. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के वैज्ञानिक सूर्य के ऊपर भी रिसर्च कर रहे हैं. 




calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

पीएम ने एस्ट्रोनॉमी पर की बात

पीएम मोदी ने एक ट्विटर मैसेज की बात भी की. पीएम ने कहा कि एस्ट्रोनॉमी को देश में कैसे पॉपुलर किया जा सकता है, इस पर पीएम को बात करने का एक संदेश मिला था. पीएम ने कहा कि 26 दिसंबर को सूर्य ग्रहण पर उत्साह था लेकिन दिल्ली में आसमान में बादल छाने के वजह से मैं कुछ भी नहीं देख पाया लेकिन उन्होंने टीवी पर देखा. 




पीएम मोदी ने कहा कि ग्रहण हमें ये याद दिलाता है कि हम पृथ्वी पर रहते हुए अंतरिक्ष में घूम रहे हैं. आकाश के तारों के संबंध हमारा संबंध उतना ही पुराना है जितना हमारी सभ्यता है.



calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

हिमायत के जरिये फियाज एहमद भी अब पंजाब में कार्यरत हैं. पीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम ने जम्मू कश्मीर के आगे बढ़ने में काफी मदद की है. 



calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

हिमायत प्रोग्राम की तारीफ की

पीएम ने जम्मू कश्मीर के हिमायत प्रोग्राम की खूब तारीफ की. जिसमें इस कार्यक्रम के तहत 18000 लोगों को स्किल डेवलेपमेंट की ट्रेनिग मिली. उन्होंने कहा कि करगिल के एक छोटे से गांव में रहने वाली परविन फातिमा ने आगे बढ़ कर दिखाया है जो तमिलनाडु के फार्म में काम कर रही है. 



calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

लोकल खरीदने पर दिया जोर

पीएम मोदी ने स्थानीय पुलिस को भी बड़ा सहारा जिन्होंने इन महिलाओं की चप्पल लेकर इनको आगे बढ़ाया. पीएम मोदी ने गांधी जी के स्वदेशी सामानों के उपयोग पर भी जोर दिया. पीएम ने कहा कि हम 2022 में आजादी के मौके पर हम देश के लिए मर मिटने वाले लोगों को नमन करते है. 




पीएम ने देश से आग्रह किया कि 2022 आजादी के 75 वर्ष तक स्वदेशी चीजें खरीदने का बीड़ा उठाना चाहिए और हम लोकल खरीदेंगे.



calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने बिहार के भैरवगंज हेल्थ सेंटर की बात की जहां आस पास के लोगों की भीड़ जुट गई. ये कदम संकल्प 95 ने एक एल्यूमिनाई मीट के तहत ये जिम्मा उठाया और बेतिया के कई सरकारी अस्पताल भी जुड़ गए. इसमें फ्री में दवाएं भी मिलती है. वही ं उत्तर प्रदेश की फूलपुर की महिलाओं ने परिवार और समाज के लिए भी किया. इन महिलाओं ने वीमेन्स सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ कर चप्पल बनाने का हुनर सीखा. अब यहां आधुनिक मशीनों से चप्पलें बन रही हैं और उन लोगों की आर्थिक हालत मजबूत हुई है. 


 

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

एल्युमिनाइ मीट भी जरूरी-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एल्युमिनाइ मीट भी जरूरी है ताकि आप लोगों से जुड़ सकें, यादों को ताजा करना इसका अलग आनंद है. इसी के साथ अगर एल्युमिनाइ मीट कोई सार्थक उद्देश्य के साथ हो तो उसमें अलग ही रंग भर जाता है. पीएम मोदी ने कहा कि जहां आपकी जिंदगी बनी उसे आगे बढ़ाना भी अच्छी बात है. 



calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जयंती के मौके पर युवाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है. पीएम ने कहा कि कन्याकुमारी में स्वामी विवेकानंद का वो शल जहां स्वामी विवेकानंद के रॉक मेमोरियल जरूर जाना चाहिए. इसी के साथ गुजरात के रण में भी आपको जाना चाहिए. 



calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

पीएम ने स्वामी विवेकानंद को आदर्श बनाने की बात कही

पीएम मोदी ने नये और प्रतिभाशाली और नए जनरेशन को जेड जेनरेशन या सोशल मीडिया जेनरेशन बताया है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत को युवाओं से बड़ी उम्मीदें हैं. उन्होंने आगे बताया कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि मेरा विश्वास युवा पीढ़ी में हैं. पीएम मोदी ने कहा कि युवावस्था जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कालखंड होता है क्योंकि युवा सामर्थ्य से ही भारत आगे बढ़ेगा. 



calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात रेडियो प्रोग्राम को संबोधित करना शुरू कर दिया है. पीएम मोदी ने मन की बात के 60वें एपिसोड में सबका स्वागत किया है. पीएम मोदी ने 2020 नए वर्ष पर शुभकामनाए दीं.



calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

पिछली बार पीएम ने इन बातों पर दिया था जोर

पिछली बार पीएम मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के दिए फैसले के बारे में बात की थी. उन्होंने देशवासियों के द्वारा इस फैसले को स्वीकार किए जाने पर उनका धन्यवाद किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि 130 करोड़ भारतीयों ने फिर यह साबित कर दिया कि उनके लिए देशहित से बढ़कर कुछ भी नहीं है.

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

मन की बात का ये आखिरी कार्यक्रम

पीएम मोदी का ये इस साल का आखिरी मन की बात रेडियो प्रोग्राम होगा. पीएम इस कार्यक्रम में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act- CAA) और एनआरसी (NRC) के मुद्दों पर बात कर सकते हैं.

calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

कुछ ही देर में पीएम मोदी करेंगे मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minsiter Narendra Modi) कुछ ही देर में 'मन की बात' (Mann Ki Baat) रेडियो प्रोग्राम के द्वारा देश को संबोधित करेंगे.