News Nation Logo
Banner

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann ki Baat) के जरिए देश को संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मन की बात कार्यक्रम का यह 74वां संस्करण था.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 28 Feb 2021, 12:19:30 PM
Mann Ki Baat: पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात की 10 बड़ी बातें

Mann Ki Baat: पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात की 10 बड़ी बातें (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann ki Baat) के जरिए देश को संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मन की बात कार्यक्रम का यह 74वां संस्करण था. कार्यक्रम का पहला संस्करण 3 अक्टूबर, 2014 को प्रसारित किया गया था. मन की बात के 74वें संस्करण में प्रधानमंत्री ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की. पीएम मोदी ने माघ, कुंभ, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, जल संरक्षण, संत रविदास, विज्ञान दिवस, आत्म निर्भर भारत, मेड इन इंडिया, कोरोना वैक्सीन जैसे तमाम विषयों पर अपने विचार रखे. आइए जानतें हैं पीएम मोदी के 74वें मन की बात की 10 बड़ी बातें.

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 74वें संस्करण में जल संरक्षण पर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि हमें आज से ही जल संरक्षण के प्रयास शुरू कर देने चाहिए.

2. पीएम ने माघ महीने पर अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि माघ का महीना विशेष रूप से नदियों और सरोवरों से जुड़ा हुआ माना जाता है. यह महीना में किसी भी पवित्र जलाशय में स्नान करना पवित्र माना जाता है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में पश्चिम बंगाल का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि बंगाल के सुजीत जी ने एक पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने लिखा है कि प्रकृति ने जल के रूप में एक सामूहिक उपहार दिया है. जिसे बचानी की जिम्मेदारी भी सामूहिक होनी चाहिए. बता दें कि पश्चिम बंगाल में मार्च से विधानसभा चुनाव शुरू हो रहे हैं.

4. पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 74वें संस्करण में तमिलनाडु का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में किसी को संरक्षित करने के लिए प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए उन्होंने अभियान चलाया हुआ है. ये लोग अपने इलाके में बंद पड़े कुओं को जीवित कर रहे हैं. तमिलनाडु में भी इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में 6 अप्रैल को मतदान होंगे.

5. प्रधानमंत्री ने संत रविदास के बारे में भी अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि माघ पूर्णिमा के दिन ही संत रविदास जी की जयंती होती है. आज भी, संत रविदास जी के शब्द, उनका ज्ञान, हमारा पथप्रदर्शन करता है.

6. पीएम ने देश के युवाओं को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कई बार हमारे युवा एक चली आ रही सोच के दबाव में वो काम नहीं कर पाते, जो उन्हें पसंद होता है. पीएम ने देश के युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि आपको कभी भी नया सोचने, नया करने में, संकोच नहीं करना चाहिए. हम अपने सपनों के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर रहें, ये बिलकुल ठीक नहीं है.

7. देशभर में आज विज्ञान दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ''आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भी है. आज का दिन भारत के महान वैज्ञानिक, डॉक्टर सीवी रमन जी द्वारा की गई रमन इफेक्ट खोज को समर्पित है. जैसे हम दुनिया के दूसरे वैज्ञानिकों के बारे में जानते हैं, वैसे ही हमें भारत के वैज्ञानिकों के बारे में भी जानना चाहिए.''

8. आत्मनिर्भर भारत पर पीएम मोदी ने कहा कि अपने देश की चीजों पर गर्व होना आत्मनिर्भरता की पहली शर्त होती है. पीएम ने कहा कि हमें अपने देश के लोगों द्वारा बनाई चीजों पर गर्व होना चाहिए. जब सभी देशवासी अपनी चीजों पर गर्व करता है, प्रत्येक देशवासी जुड़ता है तो आत्मनिर्भर भारत सिर्फ एक आर्थिक अभियान न रहकर एक राष्ट्रीय भावना बन जाता है.

9. कोरोना वायरस के खिलाफ जारी भारत की लड़ाई के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि जब हम दुनिया के अलग-अलग देशों में मेड इन इंडिया कोरोना वायरस वैक्सीन को पहुंचते हुए देखते हैं तो हमारा सिर गर्व से और ऊंचा हो जाता है.

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को मंत्र दिया है. पीएम ने छात्रों से कहा है कि उन्हें वॉरियर बनना है, वरियर नहीं. हंसते हुए परीक्षा देने जाना और मुस्कराते हुए लौटना है. किसी और से नहीं खुद से स्पर्धा करनी है. पर्याप्त नींद भी लें और टाइम मैनेजमेंट भी करना है. खेलना भी न छोड़ें, क्योंकि जो खेले वो खिले. रिवीजन और याद करने के स्मार्ट तरीके आजमाएं.

First Published : 28 Feb 2021, 12:19:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.