News Nation Logo

Mann Ki Baat: घरेलू उत्पाद खरीदने सहित पीएम मोदी ने कहीं ये 10 बड़ी बातें

पिछली बार पीएम मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के दिए फैसले के बारे में बात की थी. उन्होंने देशवासियों के द्वारा इस फैसले को स्वीकार किए जाने पर उनका धन्यवाद किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 29 Dec 2019, 12:22:07 PM
पीएम मोदी मन की बात

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minsiter Narendra Modi) ने 29 दिसंबर को 'मन की बात' (Mann Ki Baat) रेडियो प्रोग्राम के द्वारा देश को संबोधित किया .पीएम मोदी का ये इस साल का आखिरी मन की बात रेडियो प्रोग्राम था. पिछली बार पीएम मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के दिए फैसले के बारे में बात की थी. उन्होंने देशवासियों के द्वारा इस फैसले को स्वीकार किए जाने पर उनका धन्यवाद किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि 130 करोड़ भारतीयों ने फिर यह साबित कर दिया कि उनके लिए देशहित से बढ़कर कुछ भी नहीं है. आइये जानते हैं कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें-

#1

पीएम मोदी ने नये और प्रतिभाशाली और नए जनरेशन को जेड जेनरेशन या सोशल मीडिया जेनरेशन बताया है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत को युवाओं से बड़ी उम्मीदें हैं. उन्होंने आगे बताया कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि मेरा विश्वास युवा पीढ़ी में हैं. पीएम मोदी ने कहा कि युवावस्था जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कालखंड होता है क्योंकि युवा सामर्थ्य से ही भारत आगे बढ़ेगा. 

यह भी पढ़ें: जिस स्कूटी पर बैठी थीं प्रियंका गांधी, पुलिस उसका काटेगी चालान, जानें क्यों

#2

पीएम मोदी ने बिहार के भैरवगंज हेल्थ सेंटर की बात की जहां आस पास के लोगों की भीड़ जुट गई. ये कदम संकल्प 95 ने एक एल्यूमिनाई मीट के तहत ये जिम्मा उठाया और बेतिया के कई सरकारी अस्पताल भी जुड़ गए. इसमें फ्री में दवाएं भी मिलती है. वही ं उत्तर प्रदेश की फूलपुर की महिलाओं ने परिवार और समाज को एक सीख दी है. इन महिलाओं ने वीमेन्स सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ कर चप्पल बनाने का हुनर सीखा. अब यहां आधुनिक मशीनों से चप्पलें बन रही हैं और उन लोगों की आर्थिक हालत मजबूत हुई है. 

पीएम मोदी ने स्थानीय पुलिस को भी बड़ा सहारा जिन्होंने इन महिलाओं की चप्पल लेकर इनको आगे बढ़ाया. पीएम मोदी ने गांधी जी के स्वदेशी सामानों के उपयोग पर भी जोर दिया. पीएम ने कहा कि हम 2022 में आजादी के मौके पर हम देश के लिए मर मिटने वाले लोगों को नमन करते है. 

यह भी पढ़ें: इमरान को लग रहा डर, भारत कभी भी कर सकता है PoK पर हमला!

#3

पीएम ने देश से आग्रह किया कि 2022 आजादी के 75 वर्ष तक स्वदेशी चीजें खरीदने का बीड़ा उठाना चाहिए और हम लोकल खरीदेंगे.

#4

पीएम मोदी ने इस मन की बात कार्यक्रम में सबसे बड़ी बात ये कही कि देश का युवा कलह से दूर रहना चाहता है, वो आगे बढ़ना चाहता है. युवा सिस्टम को फॉलो करना चाहते हैं और हिम्मत के साथ सिस्टम को सवाल भी करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश के युवाओं को अव्यवस्था, अराजकता, अव्यस्था, अस्थिरता के प्रति चिढ़ है वे परिवार वाद अपना पराया जातिवाद जैसे मुद्दों से बड़ी चिढ़ है. पीएम ने कहा कि आज देश को इन्हीं युवाओं ने बड़ी उम्मीदे हैं. 

#5

पीएम ने जम्मू कश्मीर के हिमायत प्रोग्राम की खूब तारीफ की. जिसमें इस कार्यक्रम के तहत 18000 लोगों को स्किल डेवलेपमेंट की ट्रेनिग मिली. उन्होंने कहा कि करगिल के एक छोटे से गांव में रहने वाली परविन फातिमा ने आगे बढ़ कर दिखाया है जो तमिलनाडु के फार्म में काम कर रही है. 

यह भी पढ़ें: मुसलमानों का स्पेशल 'ट्रीटमेंट' खत्म कराएगी विहिप, संविधान संशोधन की मांग पर घमासान तय

#6

पीएम मोदी ने एक ट्विटर मैसेज की बात भी की. पीएम ने कहा कि एस्ट्रोनॉमी को देश में कैसे पॉपुलर किया जा सकता है, इस पर पीएम को बात करने का एक संदेश मिला था. पीएम ने कहा कि 26 दिसंबर को सूर्य ग्रहण पर उत्साह था लेकिन दिल्ली में आसमान में बादल छाने के वजह से मैं कुछ भी नहीं देख पाया लेकिन उन्होंने टीवी पर देखा. 

पीएम मोदी ने कहा कि ग्रहण हमें ये याद दिलाता है कि हम पृथ्वी पर रहते हुए अंतरिक्ष में घूम रहे हैं. आकाश के तारों के संबंध हमारा संबंध उतना ही पुराना है जितना हमारी सभ्यता है.

#7

पीएम ने कहा कि हमारे संसद को लोकतंत्र का मंदिर करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि 70वीं लोक सभा ने 114 फीसदी काम किया तभी राज्य सभा ने 94 फीसदी काम किया है. पीएम मोदी ने कहा कि आपके द्वारा चुने गए प्रत्याशियों ने 60 साल से अब तक का सबसे ज्यादा काम किया है.

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: दिल्ली में सर्दी ने तोड़े कई रिकॉर्ड, 1901 के बाद दूसरा सबसे सर्द दिसंबर

#8

पीएम ने जम्मू कश्मीर के हिमायत प्रोग्राम की खूब तारीफ की. जिसमें इस कार्यक्रम के तहत 18000 लोगों को स्किल डेवलेपमेंट की ट्रेनिग मिली. उन्होंने कहा कि करगिल के एक छोटे से गांव में रहने वाली परविन फातिमा ने आगे बढ़ कर दिखाया है जो तमिलनाडु के फार्म में काम कर रही है. 

#9

पीएम मोदी ने भारत के एस्ट्रोनामी विज्ञान के खोजकर्ताओं की खूब ताऱीफ की. जिसमें प्राचीन नेविगेशन का विवरण है और इसमे तारों की गति का भी वर्णन है. पीएम मोदी ने कहा भारत एस्ट्रोनॉमी के क्षेत्र में काफी आगे है.

पीएम मोदी ने कहा देवस्थल नाम का टेलिस्कोप है जिसका उन्होंने ही उद्घाटन किया था. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के वैज्ञानिक सूर्य के ऊपर भी रिसर्च कर रहे हैं. 

#10- PM Modi ने स्वरोजगार पर जोर देने की बात कही

हिमायत के जरिये फियाज एहमद भी अब पंजाब में कार्यरत हैं. पीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम ने जम्मू कश्मीर के आगे बढ़ने में काफी मदद की है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Dec 2019, 12:08:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.