News Nation Logo
Banner

इंद्र कुमार गुजराल की सलाह मान लेती राजीव गांधी की सरकार तो नहीं होते सिख विरोधी दंगे, पूर्व PM मनमोहन सिंह का बड़ा बयान

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Pm Manmohan Singh) ने 1984 के सिख दंगा को लेकर बड़ा बयान दिया है.

By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Dec 2019, 09:20:14 AM
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्‍ली:

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Pm Manmohan Singh) ने 1984 के सिख दंगा को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर उस समय राजीव गांधी की सरकार ने इंद्र कुमार गुजराल (Indra Kumar Gujral)  की सलाह मान ली होती तो 1984 के सिख विरोधी दंगे को टाला जा सकता था. मनमोहन सिंह ने कहा, इंद्र कुमार गुजराल ने तत्‍कालीन गृह मंत्री पीवी नरसिम्‍हा राव (PV Narsimha Rao) को इस बाबत कुछ सलाह दी थी. मनमोहन सिंह ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की 100वीं जयंती पर हुए कार्यक्रम में बोलते हुए यह बात कही.

यह भी पढ़ें : कर्नाटक में 15 सीटों पर उपचुनाव कल, सरकार बने रहने के लिए BJP को जीतनी होंगे इतनी सीटें

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंद्र कुमार गुजराल ने 1984 के सिख दंगा को रोकने के लिए सेना को तैनात करने की सलाह दी थी, लेकिन तत्कालीन गृहमंत्री नरसिम्हा राव ने उनकी इस सलाह को नजरअंदाज कर दिया था. गुजराल ने सिख दंगा भड़कने की रात को गृहमंत्री नरसिम्हा राव से मुलाकात की थी.

बता दें कि जस्टिस ढींगरा के अध्यक्षता वाली एसआईटी ने 1984 के सिख विरोधी दंगे मामले में बंद किए गए 186 केस को लेकर जांच रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है. कोर्ट ने SIT के दूसरे सदस्य अभिषेक भुल्लर को वापस CBI में जाने की इजाजत दी. सुप्रीम कोर्ट अब रिपोर्ट पर गौर करेगा और तय करेगा कि रिपोर्ट की कॉपी को याचिकाकर्ताओ को सौंपी जा सकती है या नहीं. इस मामले में अगली सुनवाई दो हफ्ते बाद की जाएगी.

यह भी पढ़ें : Jio ने अपने प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन-Idea और Airtel से सस्ता किया टैरिफ प्लान, जानें यहां

यह था मामला
1984 के सिख विरोधी दंगे पूर्व भारतीय पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली से शुरू हुए थे. 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी की उनके दो सिख गार्ड ने हत्या कर दी थी. दिल्ली से शुरू होकर दंगे देश के कई हिस्सों में फैल गए थे. इन दंगों में दिल्ली में ही 2733 लोगों की जान गई थी.

First Published : 04 Dec 2019, 11:38:45 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.