logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

मणिपुर भूस्खलन: सीएम बिरेन सिंह बोले-इतिहास की सबसे भयंकर त्रासदी में हमने खोईं 81 जिंदगियां

मणिपुर के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े प्राकृतिक हादसे में 81 लोगों की मौत हो गई है. खुद मणिपुर के मुख्यमंत्री N बिरेन सिंह ने इस बात को स्वीकार करते हुए कहा कि ये त्रासदी मणिपुर के इतिहास की सबसे दुखद त्रासदी है.

Updated on: 02 Jul 2022, 07:59 AM

highlights

  • मणिपुर हादसे में 81 लोगों की मौत
  • टेरिटोरियल आर्मी की पूरी कंपनी तबाह
  • शवों को निकालने में लगेंगे 2-3 दिन

नोनी/इंफाल:

मणिपुर के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े प्राकृतिक हादसे में 81 लोगों की मौत हो गई है. खुद मणिपुर के मुख्यमंत्री N बिरेन सिंह ने इस बात को स्वीकार करते हुए कहा कि ये त्रासदी मणिपुर के इतिहास की सबसे दुखद त्रासदी है. इस हादसे में हमने 81 लोगों को खो दिया है. अभी करीब 55 लोगों के शव मलबे में फंसे हुए हैं. उन्हें निकालने में अब भी 2-3 दिनों का समय लग सकता है. इस हादसे की सबसे बड़ी मार 107 टेरिटोरियल आर्मी की कंपनी पर पड़ी है, जिसके 55 जवान इसकी चपेट में आ गए. 

इस हादसे में जो लोग घायल हुए, उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. लेकिन सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि इस हादसे के बाद मौके पर मौजूद करीब 55 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. लापता लोगों में स्थानीय ग्रामीण, टेरिटोरियल आर्मी के जवान, रेलवे के कर्मचारी और मजदूर लोग शामिल हैं. इस हादसे के बाद से ही राहत एवं बचाव कार्य जारी है. जो अब भी चल रहा है. 

ये भी पढ़ें: Weather Today: मॉनसून की दस्तक से तापमान में गिरावट, यूपी समेत इन राज्यों में कब होगी बारिश?

तुपुल रेलवे स्टेशन के पास हादसा

जानकारी के मुताबिक, ये प्राकृतिक आपदा नोनी ज़िले के तुपुल रेलवे स्टेशन के पास आई है. यहां  जिरिबाम से इंफाल जाने वाली निर्माणाधीन रेलवे लाइन की सुरक्षा के लिए तैनात 107 टेरिटोरियल आर्मी की पूरी कंपनी भी भूस्खलन की चपेट में आ गई है. घायलों का इलाज नोनी आर्मी मेडिकल यूनिट में किया जा रहा है. वहीं, एनडीआरएफ-एसडीआरएफ के जवान राहत-बचाव कार्य में लगे हुए हैं. कई लोगों को बचाया भी गया है. स्थानीय प्रशासन भी राहत-बचाव कार्य में जुटा हुआ है.