logo-image

मणिपुर में कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल

मणिपुर में कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल

Updated on: 10 Jan 2022, 12:10 AM

इंफाल:

चुनाव आयोग द्वारा 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के एक दिन बाद तिपैमुख विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी नेता और कांग्रेस विधायक चाल्टनलियन एमो रविवार को सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मणिपुर के प्रदेश अध्यक्ष ए. शारदा देवी ने यहां एक साधारण समारोह में 67 वर्षीय आदिवासी नेता अमो का स्वागत किया, जो भगवा पार्टी में मणिपुर राज्य कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी हैं।

मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री प्रतिमा भौमिक भी मौजूद थे।

यादव और भौमिक दोनों भाजपा के केंद्रीय नेता हैं, जो पार्टी की ओर से मणिपुर में विधानसभा चुनाव मामलों की देखरेख करते हैं।

शारदा देवी ने कहा कि एमो का शामिल होना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एन. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली सरकारों की मणिपुर और पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को विकसित करने की सक्रिय नीतियों में दृढ़ विश्वास का एक उदाहरण है।

यादव ने ट्वीट किया, मैं भाजपा परिवार में चल्टनलियन एमो टिपईमुख का स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लोगों के विश्वास और राज्य में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह द्वारा किए जा रहे महान कार्यों के कारण भाजपा मणिपुर में मजबूती से आगे बढ़ रही है।

इससे पहले भी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंददास कोंथौजम समेत कई कांग्रेसी नेता और कुछ विधायक पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

15 वर्षों के बाद, 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा कांग्रेस को 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बावजूद बाहर कर दिया गया था।

लेकिन भगवा पार्टी, जिसने 21 सीटें हासिल की थीं, ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चार विधायकों, नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के चार सदस्यों, तृणमूल कांग्रेस के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन से गठबंधन सरकार बनाई।

मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को विधानसभा चुनाव होंगे।

मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.