logo-image

मुख्य सचिवों के बीच वार्ता के बाद असम-मिजोरम सीमा पर ताजा संकट

मुख्य सचिवों के बीच वार्ता के बाद असम-मिजोरम सीमा पर ताजा संकट

Updated on: 11 Jul 2021, 01:05 AM

आइजोल/सिलचर (असम):

सीमा विवाद को लेकर असम और मिजोरम के मुख्य सचिवों की बैठक के कुछ घंटे बाद शनिवार को उस समय एक शक्तिशाली ग्रेनेड फेंका गया, जब वरिष्ठ अधिकारी सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर रहे थे।

असम पुलिस के अनुसार, मिजोरम क्षेत्र में एक शक्तिशाली ग्रेनेड विस्फोट किया गया था, जब अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीमा) हरमीत सिंह और कछार जिले के उपायुक्त कीर्ति जल्ली सहित असम के वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र का दौरा कर रहे थे।

कछार जिले के पुलिस अधीक्षक निंबालकर वैभव चंद्रकांत, जो आधिकारिक टीम के साथ थे, ने कहा कि ग्रेनेड विस्फोटों के कारण किसी भी चोट या संपत्ति को नुकसान के बारे में अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

चंद्रकांत ने मीडिया को बताया, मिजोरम से संबंधित कुछ लोग हमेशा असम के क्षेत्र पर अतिक्रमण करने की कोशिश कर रहे हैं, असम के अधिकारी और कार्यकर्ता जब विकास कार्य कर रहे हैं और आपत्तिजनक गतिविधियों में शामिल हैं तो अवरोध पैदा कर रहे हैं। हमने समय-समय पर मिजोरम को सूचित किया है लेकिन ये अवैध गतिविधियां अभी भी चल रही हैं।

असम-मिजोरम सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों ने आरोप लगाया कि वे कई दशकों से रह रहे हैं, लेकिन अब पुलिस के साथ असम के लोग उन्हें बेदखल करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में सीमा पर संकट शुरू होने के बाद से केंद्रीय अर्धसैनिक बल अंतर-राज्यीय सीमाओं के दोनों ओर सुरक्षा बनाए हुए हैं।

आइजोल में एक अधिकारी ने कहा कि मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआंगो और उनके असम के समकक्ष जिष्णु बरुआ ने शुक्रवार को सीमा मुद्दों पर गृह मंत्रालय के अधिकारियों की मौजूदगी में नई दिल्ली में एक बैठक की। मिजोरम के मुख्य सचिव ने इस मुद्दे पर आगे विचार-विमर्श के लिए समय मांगा है।

बरुआ ने कहा, अंतर-राज्यीय सीमा मुद्दों को हल करने के बाद हम अपनी अगली बैठक में एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद करते हैं।

पिछले साल अक्टूबर से, असम-मिजोरम सीमा पर कई अंतर-राज्यीय सीमा झड़पें हुई हैं और 50 से अधिक लोग घायल हुए थे और असम की ओर 25 से अधिक घरों और दुकानों में आग लगा दी गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.