logo-image

दिल्ली सरकार का कार्यक्रम देश के मेंटर शिक्षा में ला रहा है अभूतपूर्व बदलाव: मनीष सिसोदिया

दिल्ली सरकार का कार्यक्रम देश के मेंटर शिक्षा में ला रहा है अभूतपूर्व बदलाव: मनीष सिसोदिया

Updated on: 02 Jan 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज के वेस्ट विनोद नगर स्कूल में देश के मेंटर कार्यक्रम के दौरान कहा कि, दिल्ली के हर व्यक्ति, हर बच्चे को शिक्षा को टॉप प्राथमिकता मान कर काम करना चाहिए। शिक्षा को आंदोलन बनाने में देश के मेंटर कार्यक्रम बड़ी भूमिका निभा रहा हैं।

इस दौरान उपमुख्यमंत्री के साथ मेंटर्स ने भी अपने अनुभव साझा किए। दिल्ली सरकार के अनुसार, अब तक इस कार्यक्रम से 37 हजार युवा जुड़ चुके हैं और दिल्ली के सरकारी स्कूल के 1.5 लाख बच्चों को गाइड कर रहे हैं।

मेंटर के साथ संवाद के दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा, जिस तरह से देश के मेंटर दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों को गाइड कर रहे हैं वो दिन दूर नहीं जब दिल्ली का एक एक बच्चा बेहतर शिक्षा पाएगा और देश को विकसित राष्ट्र बनाने में सहायक बनेगा।

कार्यक्रम के दौरान एक मेंटर ने उपमुख्यमंत्री को बताया, मैं इस कार्यक्रम से 2020 के वक्त पायलट फेज से जुड़ा। बच्चों को पता नहीं होता है कि उनको क्या करना है। फिलहाल 4 बच्चों को मेंटर कर रहा हूं। उसमें से एक बच्चा है जिसके पिताजी गार्ड की नौकरी करते हैं। उनको नहीं पता है कि आगे क्या करना है, लेकिन मैं उसको हेल्प कर रहा हूं। वो बच्चा अच्छा कर रहा है और उसके पिताजी भी काफी खुश हैं।

एक अन्य मेंटर ने बताया कि, मैं एक बच्चे को गाइड करता था, वो जर्मन सीखता था। मुझे पता चला कि वो जर्मन सिख रहा है तो मैंने भी सीखना शुरू किया। अब वो बच्चा उनको जर्मन सीखने में मदद कर रहा है।

उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने आगे कहा है कि, सभी लोग मेंटर के अनुभवों को सुन कर बहुत प्रभावित हुए हैं। आप सभी लोग के काम से बहुत लोग प्रेरित हुए हैं। हम सब बदलाव के लिए एकत्र हुए हैं। आपके एक निर्णय से बच्चों की जिंदगी बदल रही है। हमारा देश सोने की चिड़िया कहलाने वाला देश आज गरीबी में सबसे टॉप पर है। विश्व गुरु कहलाने वाला देश साक्षर होने के लिए संघर्ष हो रहा है, तो पिछले 75 साल में बहुत काम हुआ है लेकिन कुछ तो गलत हुआ है जिससे इस देश में हम बहुत पीछे रह गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.