logo-image

दिल्ली निवासियों को भारत दर्शन पार्क में नजर आएंगी हर राज्य से जुड़ी कलाकृतियां

दिल्ली निवासियों को भारत दर्शन पार्क में नजर आएंगी हर राज्य से जुड़ी कलाकृतियां

Updated on: 03 Aug 2021, 11:25 PM

नई दिल्ली:

देश के 14 राज्यों की 16 कलाकृतियों को दर्शाने के लिए बन रहे भारत दर्शन पार्क में अब 5 कलाकृतियों को भी जोड़ा जाएगा, जिसमें 4 धाम और एक बरगद के पेड़ की कलाकृति बनाई जाएगी।

इसके अलावा बचे हुए अन्य राज्यों से जुड़ी कलाकृतियों को भी दर्शाने का प्रयास भविष्य में किया जाएगा। राजधानी निवासियों के लिए अपने आप में ही यह एक अनूठा पार्क होगा।

दरअसल इन कलाकृतियों को पुरानी गाड़ियों के लोहे व कबाड़ से बनाया जा रहा है। सराय काले खां स्थित वेस्ट टू वंडर पार्क की तर्ज पर ही बन रहा है।

यह पार्क दिल्ली निवासियों को पिछले साल ही मिल जाता, लेकिन कोरोना महामारी के कारण काम रुक गया, फिलहाल इसमें 16 कलाकृतियों का काम लगभग पूरा हो चुका है तो वहीं अन्य 5 कलाकृतियों को बनाने का काम किया जा रहा है।

दिल्ली निवासियों को इसी साल इस पार्क में जाने की सौगात मिल सकती है। भारत दर्शन पार्क में हो रहे कार्य को जल्द से जल्द किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके अलावा निगम इसी पार्क में दूसरे चरण पर काम करने की तैयारी भी कर रहा है। लेकिन हाई टेंशन बिजली के तारों के कारण वो रुक गया, बिजली के तारों के हटने के बाद उसमें आगे का काम किया जाएगा।

दरअसल दूसरे चरण में बचे हुए राज्यों से जुड़े मशहूर इमारतों आदि को दर्शाने की कोशिश की जाएगी।

इस मसले पर भी शिलान्यास के वक्त ही दिल्ली के उपराज्यपाल ने अधिकारियों को सुझाव दिया था कि यदि मैं किसी ऐसे राज्य से हूं जिससे जुड़ी कलाकृति इस पार्क में नहीं लगी तो बड़ा ही अजीब लगेगा। इसलिए हर राज्यों से जुड़ी कुछ न कुछ चीजों को इन पार्क में दर्शाना चाहिए।

दरअसल निगम द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, हरियाणा विधुत विभाग उन बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करेगा। जिसके बाद सेकेंड फेस का काम शुरू किया जाएगा। लेकिन इससे पहले चरण में हो रहे कार्य पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

पहले चरण में इन कलाकृतियों के उद्घाटन होने के बाद ही दूसरे चरण का काम साथ ही चलता रहेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.