logo-image

बिहार में अगले 15 दिनों में 3,000 चिकित्सकों की नियुक्ति होगी - मंगल पांडेय

बिहार में अगले 15 दिनों में 3,000 चिकित्सकों की नियुक्ति होगी - मंगल पांडेय

Updated on: 24 Aug 2021, 11:20 PM

पटना:

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और भरतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता मंगल पांडेय ने मंगलवार को कहा कि आने वाले 15 से 20 दिनों के अंदर राज्य में लगभग 2,500 से 3,000 चिकित्सकों की नियुक्ति होगी। उन्होंने बताया कि 10 अगस्त को लगभग 2,500 जीएनएम की नियुक्ति की गई है।

भाजपा प्रदेश कार्यालय में सहयोग कार्यक्रम में लोगों की शिकायत सुनने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के ऊपर बिहार के 12 करोड़ लोगों को स्वस्थ्य रखने की जिम्मेदारी है, जिसके लिए काम किया जा रहा है। इस कोरोना के संकट के समय में व्यवस्था को बेहतर और सु²ढ़ करना विभाग की प्रथम प्राथमिकता रही है।

पांडेय ने दावा करते हुए कहा, 6 महीने में 6 करोड़ कोरोना का टीका देने के लक्ष्य को निश्चित रूप से हासिल करेंगे। अभी चार महीने से ज्यादा समय बचा है, 3 . 25 करोड़ टीकाकरण अब तक लगाया जा चुका है। पिछले महीने जहां लगभग 70 लाख टीका लगाया गया वहीं अगस्त में 90 लाख से अधिक टीकाकरण किया गया है।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रतिदिन टीकाकरण का औसत 3 लाख से अधिक होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार राज्य तकनीकी सेवा आयोग द्वारा चयनित सामान्य चिकित्सकों को जल्द पदस्थापित किया जाएगा। इसके अलावा विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारी के चयन की भी प्रक्रिया अंतिम दौर में है।

उन्होंने कहा, आने वाले 15 से 20 दिनों के अंदर राज्य में लगभग 2500 से 3000 चिकित्सकों की नियुक्ति होगी। 10 अगस्त को लगभग 2500 जीएनएम की नियुक्ति की गयी है एवं आने वाले दिनों में एनएचएम एवं राज्य सरकार के द्वारा लगभग 18000 नियुक्ति की जानी है।

उन्होंने कहा कि संभावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आधारभूत संरचना को बेहतर किया जा रहा है। अगले तीन महीनों के अंदर सभी प्रखंडों में एडवांस लाईफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस देने की भी तैयारी की जा रही है ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.