logo-image

'Man Vs Wild' में बराक ओबामा ने खाई थी मछली, जानिए पीएम मोदी ने क्या खाया

तो क्या इस शो में पीएम मोदी भूखे ही रहे. या फिर उन्होंने भी अन्य अतिथियों की तरह मांसाहार किया. आइये हम बताते हैं आपको कि पीएम मोदी वहां क्या खाया होगा.

Updated on: 30 Jul 2019, 06:57 AM

highlights

  • मैन वर्सेज वाइल्ड में पीएम मोदी ने क्या खाया होगा
  • साल 2015 में बराक ओबामा ने मछली खाई थी
  • पीएम नरेंद्र मोदी पूरी तरह से शाकाहारी हैं

नई दिल्‍ली:

मशहूर टीवी शो 'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' (Man Vs Wild) में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हिस्‍सा लिया है. यह शो डिस्कवरी चैनल (Discovery Channel) पर दिखाया जाएगा जहां पीएम मोदी शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) के साथ शिरकत करते हुए नजर आएंगे. इस शो का टीजर बेयर ग्रिल्स ने अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया है. इस 45 सेकेंड के टीजर में पीएम मोदी बेयर ग्रिल्स के साथ भारत के ‘जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क’ (Jim Corbett National Park) में अलग-अलग स्पॉट्स पर नजर आ रहे हैं. यह शो अंतरराष्‍ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) के मौके पर दिखाया जाएगा. शो के होस्‍ट बियर ग्रिल्‍स ने जैसे ही इस शो का टीजर जारी किया, उसके एक घंटे के भीतर ही यह भारत के टॉप ट्विटर ट्रेंड्स में शामिल हो गया.

आप लोगों ने यह तो देख ही लिया कि पीएम मोदी 'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' (Man Vs Wild) का हिस्सा बनें लेकिन क्या आपको मालूम है पीएम मोदी ने वहां क्या खाया. इस शूट के दौरान पीएम मोदी ने भोजन के रूप में क्या लिया. क्योंकि जैसा कि इस शो को देखने वाले सभी दर्शक इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि जंगल में खाने के लिए क्या मिलता है वहां जो कुछ भी मिलता है शो के होस्ट और गेस्ट वही खाकर अपनी भूख मिटाते हैं.

शाकाहारी हैं पीएम मोदी
पीएम मोदी पूरी तरह से शाकाहारी हैं और 'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' (Man Vs Wild) शो में हम देख चुके हैं कि यहां पर अतिथियों को कैसी-कैसी चीजें खानी पड़ती हैं. इस शो में शामिल अब तक के मेहमानों ने नॉन वेजिटीरियन भोजन ही किया है लेकिन पीएम मोदी विशुद्ध रूप से शाकाहारी हैं, यह बात जगजाहिर है. तो क्या इस शो में पीएम मोदी भूखे ही रहे. या फिर उन्होंने भी अन्य अतिथियों की तरह मांसाहार किया. आइये हम बताते हैं आपको कि पीएम मोदी वहां क्या खाया होगा.

'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' में ये हो सकता है पीएम मोदी का भोजन
'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' (Man Vs Wild) का हिस्सा बन चुके पीएम मोदी ने जिम कार्बेट नेशनल पार्क में क्या खाया होगा. मौजूदा समय ये हर कोई सोच रहा होगा तो चलिए हम आपको बताते हैं पीएम मोदी ने वहां भोजन के लिए क्या किया होगा. जैसा कि हम सभी जानते हैं पीएम नरेंद्र मोदी विशुद्ध रूप से शाकाहारी हैं वो किसी भी सूरत में अपने सिद्धांतों से समझौता नहीं करते हैं. 'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' (Man Vs Wild) के शो में पीएम मोदी को जंगलों में शाकाहार के लिए सबसे आसान और सुलभ भोजन कंद मूल फल हो सकता है, जो कि जंगलों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. आपको बता दें कि रामायण में 14 वर्षों के वनवास के दौरान भगवान राम भी कंद मूल फल पर निर्भर रहते थे.

तुलसी के पत्तों पर भी निर्भर रह सकते हैं पीएम मोदी
अगर आप पीएम नरेंद्र मोदी को करीब से जानते हैं तो शायद ये बात भी जानते होंगे कि नवरात्रों के दौरान पीएम मोदी महज तुलसी के पत्तों पर आश्रित रहते हैं वो तुलसी के पत्तों को 9 दिनों तक भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं. इसके अलावा पीएम मोदी योग में भी माहिर हैं वो उपवास करके भी रह सकते हैं. क्योंकि 'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' (Man Vs Wild) शो ज्यादा दिनों तक नहीं शूट हुआ होगा अगर ये एक दिन में ही पूरा हो गया होगा तो एक दिन का उपवास पीएम मोदी के लिए कोई बड़ी बात नहीं है. 

यह भी पढ़ें- ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स के साथ नजर आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, इस तारीख को होगा प्रसारण

बराक ओबामा भी ले चुके हैं शो में हिस्सा
दुनिया के सबसे चर्तित शो में शुमार 'मैन वर्सेज वाइल्‍ड' (Man Vs Wild) में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शिरकत कर चुके हैं आपको बता दें कि बराक ओबामा ने भी शो के होस्‍ट बियर ग्रिल्‍स साथ ही शूट किया था. इस शो के दौरान बराक ओबामा ने मछली खाई थी वो भी झिझकते हुए. दिसंबर 2015 में रिलीज हुए इस शो में बराक ओबामा ने हिस्सा लिया था. उस प्रोग्राम को अमेरिका के अलास्‍का में शूट किया गया था. इस शो के होस्ट बियर ग्रिल ने ओबामा को अपने साथ मछली खिलाई थी, ओबामा ने थोड़ी हिचक के साथ मछली खाई थी यह शो काफी पॉपुलर रहा और दुनिया भर में देखा भी गया था

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड के साथ इन राज्यों में भी हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, जानिए क्यों

पीएम मोदी ने भी इस टीजर को ट्वीट कर कहा कि 'मैन वर्सेज वाइल्ड' के इस शो में आप घने हरे जंगल, देश के विविधतापूर्ण वन्‍यजीव, खूबसूरत पहाड़ों और उदार नदियों से रूबरू होंगे. मुझे उम्मीद है कि इस कार्यक्रम को देखने के बाद आप भी देश के विभिन्न हिस्सों में घूमना चाहेंगे और पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में अपना योगदान देंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के लिए शो के होस्ट बियर ग्रिल्‍स का आभार भी प्रकट किया. वहीं बियर ग्रिल्‍स ने भी पीएम मोदी को ट्वीट कर आभार जताते हुए कहा कि आपके साथ इस तरह की यात्रा करना मेरे लिए सम्‍मान की बात है.