logo-image

स्टेशन पर खड़े शख्स ने अचानक अपना सिर रेल ट्रैक पर रखा, सीसीटीवी में कैद हुई बहादुरी की दास्तां  

सीसीटीवी फुटेज में देखा जा सकता है कि किस तरह से एक बहादुर महिला कांस्टेबल सुसाइट करने वाले शख्स को बचा लेती है.

Updated on: 11 Jun 2023, 08:26 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में आत्महत्या के प्रयास को रोक लिया गया. यहां पर एक शख्स ट्रेन आने का इंतजार कर रहा था. ट्रेन जब स्टेशन से कुछ दूर थी, तभी वह रेल ट्रैक पर उतर आया. इसके बाद उसने अपना सिर ट्रैक पर रख दिया. कुछ देर और होती तो उसका सिर धड़ से अलग हो जाता है. मगर वहां पर मौजूद आरपीएफ की एक लेडी कॉन्स्टेबल ने उसे देख लिया. उसने तत्काल ट्रैक से उसे हटा लिया. इसके कुछ सेकेंड में यहां से एक ट्रेन गुजर जाती है. यह वीडियो सीसीटीवी में कैद हो गया है. आरपीएफ की एक लेडी कॉन्स्टेबल द्वारा लिए तत्काल एक्शन ने शख्स की जान बचा ली.  

सीसीटीवी फुटेज में देखा जा सकता है कि यहां पर एक शख्स ट्रेन आने का इंतजार कर रहा है. कुछ सेकेंड के बाद वह ट्रैक पर जाकर सुसाइट करने की कोशिश करता है. उसने अपना सिर पटरी पर रख दिया. मगर रेलवे स्टेशन पर मौजूद आरपीएफ की महिला कॉन्स्टेबल की सूझबूझ ने उस शख्स की जान बचा ली. यहां पर लेडी कांस्टेबल के समुति ने जैसे ही ट्रैक पर आदमी को लेटा देखा तो वह तुरंत रेलवे ट्रैक पर उतरकर उसे बचाने के लिए दौड़ पड़ी. इस घटना का सीसीटीवी फुटेज आरपीएफ इंडिया ने ट्विटर हैंडल पर डाला गया है.  

 

आरपीएफ इंडिया ने ट्वीट पर म​हिला कांस्टेबल को शाबासी दी. ट्वीट कर कहा, ‘महिला कांस्टेबल के सुमति ने पूर्वी मेदिनीपुर रेलवे स्टेशन पर तेज गति से आ रही रेलगाड़ी के आने से पहले बिना किसी डर के एक व्यक्ति को पटरी से खींच लिया. यात्रियों की सुरक्षा को लेकर उनकी प्रतिबद्धता पर बधाई.’ इस ट्वीट को लेकर कई यात्रियों ने आरपीएफ कर्मियों की तारीफ की है.

एक यूजर ने लिखा कि महिला कांस्टेबल ने अपना काम बहुत ईमानदारी से किया. एक अन्य यूजर ने लिखा कि बिना किसी डर के महिला कांस्टेबल ने अपनी जान पर खेलकर  शख्स की जान बचाई. इस शख्स की आत्महत्या के प्रयास में काउं​सलिंग की गई होगी. एक ने लिखा कि महिला की बहादुरी पर हमें गर्व महसूस होता है. एक यूजर ने कहा कि रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से अपील है कि उन्हें पदोन्नति के साथ उचित तरह से पुरस्कृत किया जाए.